S M L

रेलवे स्टेशन पर फ्री Wi Fi के इस्तेमाल में पटना आगे

रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सुविधा का उपयोग देश में सबसे ज्यादा पटना में किया जा रहा है...

Pawas Kumar | IANS | Published On: Oct 17, 2016 12:17 PM IST | Updated On: Dec 01, 2016 01:41 PM IST

0
रेलवे स्टेशन पर फ्री Wi Fi के इस्तेमाल में पटना आगे

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत देश के कई रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सर्विस दी जा रही है. पटना रेलवे स्टेशन पर इस सुविधा का उपयोग देश में सबसे ज्यादा किया जा रहा है.

हालांकि इसका उपयोग लोग किस तरह कर रहे हैं, यह हैरान करने वाला है. गूगल के साथ मिलकर यह वाई-फाई सुविधा सरकारी कंपनी रेलटेल दे रही है. कंपनी ने जानकारी दी हे कि स्टेशन पर सबसे ज्यादा पोर्न वेबसाइट्स सर्च की गई हैं.

आंकड़ों के मुताबिक पटना रेलवे स्टेशन के बाद इस सर्च में जयपुर रेलवे स्टेशन का स्थान है. तीसरे और चौथे नंबर पर बेंगलुरु और दिल्ली हैं.

पटना बिहार का पहला ऐसा स्टेशन है, जहां फ्री वाई-फाई सुविधा दी गई है. पटना रेलवे स्टेशन से रोजाना 200 से ज्यादा ट्रेन पास होती हैं.

Google-RailTel-Free-Public-Wi-Fi

स्टेशन पर वाई-फाई का इस्तेमाल यूट्यूब और विकीपीडिया देखने के लिए होता है. कुछ लोग ऐप और फिल्म डाउनलोड करने के लिए भी इसका प्रयोग कर रहे हैं. हालांकि सबसे ज्यादा पोर्न साइट्स देखीं और डाउनलोड की गई हैं.

फिलहाल रेलटेल पटना स्टेशन पर 1 जीबी फ्री वाई-फाई दे रहा है. ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल किए जाने के कारण इसे बढ़ाकर 10 जीबी किए जाने की योजना है.

फ्री वाई-फाई सेवा पिछले महीने पटना में लॉन्च की गई थी. पटना के साथ ही विशाखापट्टनम और रांची रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा दी गई.

देश में अब तक 23 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सेवा शुरू हो चुकी है. सरकार की योजना अगले तीन साल में देश के सभी महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सेवा देने की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi