S M L

'भीम' ऐप के बारे में खास बातें जो आपको जानना जरूरी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया मोबाइल ऐप भीम लॉन्च किया, इससे डिजिटल लेन-देन सुगम होगा.

FP Staff Updated On: Dec 31, 2016 05:46 PM IST

0
'भीम' ऐप के बारे में खास बातें जो आपको जानना जरूरी है

पिछले आठ नवंबर को 500 और 100 रुपए के नोट बंद किए जाने के बाद डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया मोबाइल ऐप भीम लॉन्च किया है. इससे डिजिटल लेन-देन सुगम होगा.

डिजि धन व्यापार योजना में डिजिटल लेन-देन करने वाले कारोबारियों को प्रोत्साहित करने के लिए पीएम ने लकी ड्रॉ निकाला और इस मौके पर भीम को पेश किया. उन्होंने कहा कि गरीबों को डिजिटल ट्रांजैक्शन करने में समर्थ बनाने के लिहाज से ये बहुत ही उपयोगी साबित होगा.

PM Modi at Digidhan Mela

नई दिल्ली में शुक्रवार को तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित डिजिधन मेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो: पीटीआई)

उन्होंने कहा कि इस ऐप की मदद से आने वाले हफ्तों में गरीब लोग सिर्फ अंगूठा लगाकर पैसों का लेन-देन कर सकते हैं.

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने इसकी खूबियों के बारे में विस्तार से बताया है. इसके मुख्य अंश इस प्रकार हैं.

भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) क्या है?

यह एक ऐप है जिससे यूपीअआई के जरिए सरलता से और बहुत तेजी से पैसों का ट्रांसफर होता है. ये वॉलेट से आसान है. इसमें बैंक खाते से जुड़ी उलझाने वाली जानकारियां बार-बार देने की जरूरत नहीं है. आप आसानी से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और सिर्फ मोबाइल नंबर या पेमेंट पते के आधार पर पैसा प्राप्त कर सकते हैं.

भारत इंटरफेस फॉर मनी में कितनी तेजी से लेन-देन होता है?

आप जितनी तेजी से सोच सकते हैं, लगभग उसी गति से. भारत इंटरफेस फॉर मनी यानी भीम से हुए सारे भुगतान आपके बैंक अकाउंट से लिंक होते हैं और सेकेंडों में नया भुगतान किया जा सकता है.

कोई शुल्क भी लगता है क्या?

भीम के जरिए भुगतान करने या प्राप्त करने पर कोई चार्ज नहीं लगता है. हां, आपका बैंक यूपीआई या आईएमपीएस ट्रांसफर के नाम पर बहुत ही कम शुल्क चार्ज कर सकता है जो हमारे कंट्रोल में नहीं है. इसके लिए आपको बैंक से संपर्क करना होगा.

हमें भीम का उपयोग शुरू करने के लिए क्या करना होगा?

भीम ऐप अभी एंड्रवायड (वर्जन 8 और इससे ऊपर) और आईओएस (वर्जन 5 और इससे ऊपर) से लैस मोबाइलों में डाउनलोड किया जा सकता है. हम जल्दी ही अन्य दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी इसे लॉन्च कर देंगे.

क्या भीम ऐप सभी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है?

भीम का उपयोग शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक स्मार्टफोन की जरूरत है. इसमें इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और आपके पास किसी भारतीय बैंक में खाता होना चाहिए जो यूपीआई सिस्टम को सपोर्ट करता हो और वो खाता आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो. आप इस ऐप के जरिए अपने बैंक अकाउंट को यूपीआई से लिंक कर सकते हैं.

क्या भीम ऐप का प्रयोग करने के लिए मुझे अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग सुविधा लेनी पड़ेगी?

आपको अपने बैंक खाते का यूज करने के लिए उस बैंक का मोबाइल बैंकिंग ऐप एक्टिवेट कराने की जरूरत ही नहीं है. बस आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक में रजिस्टर होना चाहिए.

भीम यूज करने के लिए क्या मुझे किसी खास बैंक का खाताधारक होना पड़ेगा?

आपके खाते से सीधे पैसा ट्रांसफर करने या प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि आपका बैंक यूपीआई पर लाइव हो. अधिकतर बैंक यूपीआई पर लाइव हैं. इनकी पूरी सूची भीम ऐप पर है.

भीम ऐप से मैं अपने बैंक अकाउंट के लिए यूपीआई पिन कैसे सेट कर सकता हूं?

यूपीआई पिन सेट करने के लिए मेन मेन्यू-बैंक अकाउंट-सेट यूपीआई-पिन में जाएं. आपको तब अपने डेबिट या एटीएम कार्ड के आखिरी छह अंक और कार्ड की एक्सपायरी डेट भरनी होगी. फिर आपको ओटीपी मिलेगा जिसे डालने के बाद आप यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं. नोट-यूपीआई पिन और मोबाइल बैंकिंग के लिए आपको दिया गया एमपिन बिल्कुल अलग है.

क्या मैं अपने कई बैंक अकाउंट को भीम से जोड़ सकता हूं?

फिलहाल तो ये ऐप सिर्फ एक ही अकाउंट को जोड़ने की इजाजत देता है. अकाउंट सेटअप करते समय आप अपने पसंदीदा बैंक अकाउंट को डिफॉल्ट अकाउंट बना सकते हैं. अगर आप कोई और अकाउंट लिंक करना चाहते हैं तो मेन मेन्यू में जाकर बैंक बदल सकते हैं. अगर कोई पैसा आपके मोबाइल नंबर के आधार पर आपको ट्रांसफर किया गया है तो वो आपके डिफॉल्ट अकाउंट में ही आएगा.

जिस नंबर पर भीम ऐप डाउनलोड किया गया है उसका और बैंक खाते में दर्ज मोबाइल नंबर का एक होना क्यों जरूरी है?

ये यूपीआई बैंकिंग नेटवर्क की मूलभूत जरूरत है. भीम ऐप में दर्ज मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर समान होना चाहिए. तभी दोनों एक दूसरे को पहचान सकेंगे.

क्या मुझे भीम ऐप में अपने बैंक अकाउंट का डिटेल देने की जरूरत है?

रजिस्ट्रेशन के समय आपको हमें डेबिट कार्ड डिटेल और बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बताना होगा. इसके बाद हम खुद ही आपका बैंक डिटेल हासिल कर लेंगे. इन सारी सूचनाओं का आदान-प्रदान बेहद सुरक्षित बैंकिंग नेटवर्क के जरिए होता है. इसलिए चिंता न करें. आपका डाटा बिल्कुल सुरक्षित है.

क्या मैं भीम ऐप के जरिए किसी को भी पैसे का भुगतान कर सकता हूं?

हां, यूपीआई सक्षम अपने बैंक अकाउंट से भीम ऐप का प्रयोग करते हुए आप किसी को भी पैसा भेज सकते हैं. बैंक अकाउंट से लिंक डेबिट कार्ड डिटेल के जरिए यूपीआई पिन सेट करना है. अगर जिसे पैसा भेजना है वो बैंक अकाउंट भी यूपीआई से लिंक है तो सिर्फ आपको उनके मोबाइल नंबर या पेमेंट पते की जरूरत पड़ेगी. अगर यूपीआई से वो खाता नहीं जुड़ा है तो आईएफएससी कोड, बैंक अकाउंट या एमएमआईडी से पैसा भेजा जा सकता है.

क्या सिर्फ बैंक की टाइमिंग के समय ही भीम ऐप से भी लेन-देन किया जा सकेगा?

नहीं. सभी आमद या भुगतान चौबीसों घंटे तुरंत होता है. आपके बैंक की समय सारिणी से इसका कोई लेना देना नहीं है.

मैंने पैसे ट्रांसफर किए लेकिन मुझे कोई सूचना नहीं मिली, ये क्या है?

कोई भी भुगतान पूरा होने पर आपको भीम ऐप की स्क्रीन पर सक्सेस स्टेटस दिखेगा. साथ ही आपको बैंक से मोबाइल मैसेज मिलेगा. कई बार नेटवर्क प्रॉब्लम होने के कारण इसमें देरी होती है. लेकिन ज्यादा देरी हो तो तुरंत हमारे कस्टमर केयर को फोन करें.

मैं अपना ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कैसे दख सकता हूं?

आप भीम ऐप के होम स्क्रीन पर जाएं और वहां ट्रंजैक्शन हिस्ट्री पर क्लिक करें. पूरी जानकारी मिल जाएगी.

मैं पैसा कैसे भेजूं?

इसके लिए पहले भीम ऐप के होम स्क्रीन पर जाएं फिर नीचे के स्टेप फॉलो करें

1. सेंड मनी ऑप्शन पर क्लिक करें 2. जिसे भेजना है उसका मोबाइल नंबर डालें या पहले से रजिस्टर्ड है तो सेलेक्ट करें. अगर नंबर नहीं है तो पेमेंट एड्रेस या आधार नंबर दर्ज करें. 3. राशि दर्ज कराएं जो आप भेजना चाहते हैं. 4. आपका डिफॉल्ट बैंक अकाउंट अपने आप सेलेक्ट हो जाएगा. 5. यूपीआई पिन दर्ज कराएं और भेजें.

मैं किसी से पैसे की मांग कैसे कर सकता हूं?

भीप ऐप इसकी भी इजाजत देता है. होम स्क्रीन पर जाएं- 1. रिक्वेस्ट मनी का ऑप्शन चुनें. 2. जिससे पैसा मांगना है उसका नंबर या पेमेंट एड्रेस या आधार नंबर दर्ज करें. 3. राशि का उल्लेख करें. 4. सेंड बटन दबाएं. आपकी गुजारिश आपे मित्र तक पहुंच जाएगी. जब वो पैसा ट्रांसफर ऑप्शन ओके करेगा तब आपको सूचित किया जाएगा और आप पैसा निकाल सकते हैं. अपना क्यू आर कोड भेज कर भी आप पैसे की डिमांड कर सकते हैं.

क्या मैं किसी ऐसे दोस्त को पैसे भेज सकता हूं जो भीम ऐप का इस्तेमाल नहीं करता?

हां. आप आईएफएससी, खाता नंबर या मोबाइल नंबर के जरिए भुगतान कर सकते हैं.

मैं इस ऐप के जरिए किस तरह के ट्रांजैक्शन कर सकता हूं?

आप नीचे लिखा कोई भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

1. पेमेंट एड्रेस के रास्ते पैसे की मांग या भुगतान. 2. आधार नंबर पर पैसे भेजना. 3. मोबाइल नंबर के जरिए पैसे की मांग या भुगतान. 4. एमएमआईडी या मोबाइल नंबर से पैसे की मांग या भुगतान. 5. आईएफएससी कोड या खाता नंबर के आधार पर पैसे का भुगतान. 6. मर्चेंट पेमेंट के लिए स्कैन और भुगतान विकल्प का उपयोग भी कर सकते हैं.

बार-बार पैसे का भुगतान फेल बता रहा है. सहायता करें.

ट्रंजैक्शन फेल होने से बचने के लिए 1. यूपीआई पिन सही डाला गया है ये सुनिश्चित करें. 2. अगर लाभार्थी भीम ऐप यूज नहीं कर रहा तो आईएफएससी या मोबाइल नंबर के जरिए भुगतान करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi