S M L

पेटीएम: अब बिना इंटरनेट के भी होगा पैसों का लेन-देन

पेटीएम जल्द ही अपने वॉलेट बिजनेस को पेमेंट्स बैंक में विलय करने की तैयारी कर रहा है.

Deepak Kumar Chaubey Updated On: Dec 08, 2016 06:10 PM IST

0
पेटीएम: अब बिना इंटरनेट के भी होगा पैसों का लेन-देन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 नवंबर के फैसले के बाद लोगों को भले ही परेशानियों का सामना करना पड़ा पर पेटीएम जैसी कंपनियों ने इसका खूब लाभ उठाया. अब पेटीएम जल्द ही अपने वॉलेट बिजनेस को पेमेंट्स बैंक में विलय करने की तैयारी कर रहा है.

हाल ही में एयरटेल ने भी कुछ इस तरह की घोषणा की थी. राजस्थान से एयरटेल ने पेमेंट बैंक की शुरुआत भी कर दी है. अगर आप पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो 21 दिसंबर 2016 तक अपने पैसे आपको अपने अकाउंट में वापस डालना होगा. ऐसा नहीं करने पर आपके वॉलेट की राशि पेमेंट बैंक में ट्रांसफर हो जाएगी.

पैसा वापस अपने बैंक अकाउंट में मंगाने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल पेटीएम को देनी होगी. जो लोग 6 महीने से पेटीएम का इस्तेमाल नहीं कर रहे है उनका वॉलेट पेटीएम पेमेंट्स बैंक में ट्रांसफर नहीं होगा.

साथ ही पेटीएम ने एक नया फीचर लांच किया है जिससे अब बिना इंटरनेट के भी आप पेटीएम से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं.

paytm

Photo: Devendra Dube/SOLARIS IMAGES

कैसे इस्तेमाल करे?

सबसे पहले आप पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें और अपना अकाउंट बनाएं. अब आप अपने बैंक अकाउंट से पेटीएम वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करें. इसके बाद आप पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपने साधारण फोन से पेटीएम का इस्तेमाल करने के लिए अपने रजिस्टर्ड नंबर से टॉल फ्री नंबर 1800 1800 1234 पर कॉल करना होगा. कॉल करने पर आपका नंबर रजिस्टर कर लिया जाएगा और कंपनी आपको वापस कॉल करेगी. कॉल पर दिए गए निर्देश से आप अपना पिन सेट कर पाएंगे.

अब आप बिना इन्टरनेट के भी पैसों के लेन देन के लिए तैयार है. अब जब भी आपको पेमेंट करनी हो इस नंबर पर फोन करिए. इसके बाद जिसको पैसे भेजने है उसका मोबाइल नंबर, भुगतान राशि और फिर पिन डालकर पुष्टि कीजिए. आपका पेमेंट हो जाएगा.

क्या है फायदा?

हालांकि पेमेंट का ये सबसे आसान तरीका नहीं है, फिर भी अगर आपके पेटीएम में पैसे हैं और डाटा या कनेक्टिविटी की कोई समस्या है, तो भी आप पेमेंट कर पाएंगे. यह फीचर उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा जो लोग साधारण फोन इस्तेमाल करते हैं. बस उन्हें एक बार लैपटॉप या स्मार्ट फोन से अपना नंबर रजिस्टर करना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi