S M L

क्रेडिट कार्ड से पेटीएम रिचार्ज पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

क्रेडिट कार्ड से वॉलेट में पैसा डालकर बैंक में ट्रांसफर करने से ई-वॉलेट कंपनियों को नुकसान होता है.

Bhasha | Published On: Mar 10, 2017 12:46 PM IST | Updated On: Mar 10, 2017 12:47 PM IST

0
क्रेडिट कार्ड से पेटीएम रिचार्ज पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

पेटीएम ने मोबाइल वॉलेट में क्रेडिट कार्ड के जरिए पैसा डालने पर 2 प्रतिशत शुल्क लगाने के फैसले को वापस ले लिया है. दो दिन पहले ही कंपनी ने यह शुल्क लगाया था.

अलीबाबा समर्थित कंपनी पेटीएम ने आठ मार्च को शुल्क लगाने की घोषणा की थी. कंपनी ने ये पाया था कि कई लोग मुफ्त में कर्ज लेने के लिए अपने मोबाइल बटुए में पैसा क्रेडिट कार्ड के जरिए डाल रहे हैं और बाद में उस पैसे को अपने बैंक खाते में बिना किसी प्रकार के शुल्क के स्थानांरित करते हैं.

पेटीएम ने एक बयान में कहा, ‘लाखों ग्राहकों और व्यापारियों के हितों को ध्यान में रखकर कंपनी ने 2 प्रतिशत चार्ज हटाने का फैसला किया है. कंपनी कई नई चीजें लाएगी और दुरूपयोग को रोकने के लिये लगातार कदम उठाएगी.’

ये भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड से वॉलेट रिचार्ज करने पर पेटीएम वसूलेगी फीस

कंपनी अपनी टीम को भी मजबूत कर रही है, जो दुरूपयोग को पहचान कर उसे बंद करने पर ध्यान देगी.

पेटीएम ने जहां 2 प्रतिशत चार्ज लगाना शुरू किया था, वहीं उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी मोबीक्विक ने कहा था कि वो इस प्रकार का कोई लेन-देन शुल्क नहीं लगाएगी.

ग्राहक जब अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो मोबाइल वालेट कंपनियों को कार्ड नेटवर्क और उसे जारी करने वाले बैंकों को शुल्क भुगतान करना होता है. अगर ग्राहक क्रेडिट कार्ड से वालेट में पैसा डालते हैं और उसे बैंक में स्थानांरित करते हैं, इससे ई-वॉलेट कंपनियों को नुकसान होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi