S M L

पेटीएम वॉलेट अब हुआ और सुरक्षित, लगा सकते हैं पासवर्ड

अब आप अपने पेटीएम ऐप में पैटर्नलॉक, फिंगरप्रिंट या पासवर्ड लगा सकते हैं.

Deepak Kumar Chaubey | Published On: Dec 12, 2016 04:45 PM IST | Updated On: Dec 12, 2016 04:45 PM IST

पेटीएम वॉलेट अब हुआ और सुरक्षित, लगा सकते हैं पासवर्ड

500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद ई-वॉलेट कंपनियों का चलन तेजी से बढ़ा है. कैश की कमी होने से पेटीएम जैसी कंपनियों को काफी फायदा हुआ है. किराना स्टोर, रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स, टैक्सी, ऑटो जैसी जगहों पर पेटीएम की पहुंच बहुत तेजी से बढ़ रही है.

पेटीएम अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए लगातार नए फीचर लॉन्च कर रही है. अभी कुछ दिन पहले ही पेटीएम ने एक टोल-फ्री नंबर शुरू किया है जिससे बिना इंटरनेट के भी पैसो का लेनदेन किया जा सकता है. पेटीएम पेमेंट बैंक भी जल्द ही शुरू करने जा रही है.

पेटीएम का नया फीचर

ई-वॉलेट में आपको अपने अकाउंट से वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करने पड़ते है और फिर इसके बाद आप पेमेंट कर सकते है. अभी तक अगर कोई आपका फोन इस्तेमाल कर सकता था तो आपके पेटीएम से पैसों का इस्तेमाल भी कर सकता था. इसी को ध्यान में रखते हुए पेटीएम ने एक नया फीचर लांच किया है.

अब आप अपने पेटीएम ऐप में पैटर्नलॉक, फिंगरप्रिंट या पासवर्ड लगा सकते हैं. इससे आपका पेटीएम पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा. पेटीम का यह नया फीचर अभी लेटेस्ट एंड्रॉयड ऐप के लिए ही उपलब्ध है.

कैसे लगाए पेटीएम पासवर्ड

पेटीएम के इस नए फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पेटीएम ऐप को अपडेट करना होगा. पेटीएम ऐप को अपडेट करने के बाद आपको अपने एंड्रॉयड फोन का डिफॉल्ट पासवर्ड सेट करना होगा. आप पासवर्ड, पैटर्न, पिन या फिंगरप्रिंट में से कुछ भी चुन सकते हैं.

अगर आपने अपने फोन में पहले से ही डिफॉल्ट पासवर्ड लगा रखा है तो फिर से लगाने की कोई जरूरत नहीं है. अब आप अपने पेटीएम ऐप में जाइए और पे या पासबुक पर क्लिक करिए. यहां एक विंडो ओपन होगी. आपको 'ऐड सिक्योरिटी फीचर' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप अपना पासवर्ड सेट कर सकते है.

एक बार पासवर्ड फीचर सेट कर देने के बाद जब भी आप पे या पासबुक पर क्लिक करेंगे आपको पासवर्ड बताना होगा.

अगर आप इस फीचर को इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप इसे बंद भी कर सकते है. इसके लिए आपको प्रोफाइल में जाना होगा. फिर सिक्यॉरिटी एंड सेटिंग में जाना होगा जहां आप एंड्रॉयड सिक्यॉरिटी फीचर को शुरू या बंद कर सकते हैं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi