गूगल के पार: विण्ढम फॉल की राजनीतिक उपेक्षा की कहानीगूगल के पार: विण्ढम फॉल की राजनीतिक उपेक्षा की कहानी
S M L

पेटीएम बन जाएगा पेमेंट बैंक, इस्तेमाल करने वाले जरूरी बातें जान लें

पेटीएम पेमेंट बैंक में ग्राहक को जमा राशि का ब्याज भी दिया जाएगा

FP Staff | Published On: Jan 10, 2017 07:26 PM IST | Updated On: Jan 10, 2017 07:29 PM IST

पेटीएम बन जाएगा पेमेंट बैंक, इस्तेमाल करने वाले जरूरी बातें जान लें

पेटीएम वॉलेट अब पेटीएम पेमेंट बैंक बनने जा रहा है. आरबीआई ने ई-वॉलेट को पेमेंट बैंक बनाने की मंजूरी दे दी है. पेटीएम वॉलेट जो कि अब तक वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड द्वारा जारी किया जाता था, वह जल्द ही पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से जारी किया जाएगा. फिलहाल तो पेटीएम वॉलेट चलता रहेगा. 15 जनवरी के बाद ग्राहक की सारी जानकारी खुद ही पेमेंट बैंक में ट्रांसफर हो जाएगी.

पेटीएम पेमेंट बैंक में ग्राहक को जमा राशि का ब्याज भी दिया जाएगा. इसके साथ ही जल्द ही पेटीएम पेमेंट बैंक ग्राहकों को चेक बुक, बैंक अकाउंट और डेबिट क्रेडिट की सुविधा भी मुहैया कराएगा.

15 जनवरी के बाद भी चलता रहेगा पेमेंट वॉलेट

पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड का 51 फीसदी मालिकाना हक विजय शेखर शर्मा के पास होगा और बचा हुआ 49 फीसदी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड का होगा. पेटीएम के मुताबिक पेमेंट बैंक पर मालिकाना हक और नियंत्रण पूर्णतया भारतीयों द्वारा किया जाएगा.

पेमेंट वॉलेट के बंद होने की अफवाह का खंडन करते हुए विजय शेखर ने ट्वीट कर कहा कि ‘आपका पेटीएम वॉलेट 15 जनवरी के बाद भी चलता रहेगा. अफवाह है कि ये 15 जनवरी के बाद नहीं चलेगा जो कि गलत है.’

पेटीएम वॉलेट खुद ही पेटीएम पेमेंट बैंक में ट्रांसफर हो जाएगा. इसके लिए ग्राहक को कुछ करने की जरूरत नहीं है. इसके साथ ही पेटीएम वॉलेट में ग्राहक का जो भी पैसा होगा, वो बिल्कुल सुरक्षित रहेगा.

अगर किसी ने पिछले 6 महीने से अपना पेटीएम अकाउंट इस्तेमाल नहीं किया है और अकाउंट बैलेंस भी जीरो है तो आपको अपने अकाउंट से लॉग इन करना होगा और एक कंफर्मेशन मेल भेजना होगा. इस प्रक्रिया के बाद ही ग्राहक पेटीएम पेमेंट बैंक का लाभ उठा सकेंगे.

नोटिस में कहा गया है अगर कोई ग्राहक पेटीएम वॉलेट का आगे इस्तेमाल नहीं करना चाहता तो उसे कंपनी को पहले ही मेल पर जानकारी देनी होगी या फिर paytm.com/care पर जानकारी देकर अपनी पसंद से अपना बैलेंस एक बार में अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए ग्राहक को बैंक अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड कंपनी को देना होगा.

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और जी प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi