S M L

मिलिए ओपेरा नियोन से, आपका मन मोह लेगा

ओपेरा नियोन का डिजाइन कुछ इस तरह का है कि यह एकदम आपका ध्यान खींच लेगा

Anirudh Regidi | Published On: Jan 15, 2017 06:34 PM IST | Updated On: Jan 15, 2017 06:34 PM IST

0
मिलिए ओपेरा नियोन से, आपका मन मोह लेगा

ओपेरा ब्राउजर ने प्रयोग के तौर पर एक वैकल्पिक ब्राउजर पेश किया है. इसका नाम ओपेरा नियोन है. यह एक झलक देता है कि भविष्य में कंप्यूटिंग किस तरह की होगी.

ओपेरा नियोन का डिजाइन कुछ इस तरह का है कि यह एकदम आपका ध्यान खींच लेगा.

जब भी आप गूगल क्रोम या रेग्युलर ओपेरा जैसा कोई पारंपरिक ब्राउजर खोलते हैं तो आपको महसूस होता है कि आपने कोई एप खोला है. लेकिन ओपरा नियोन आपको अपने कंप्यूटर से संवाद साधने के नए इंटरफेस का एहसास देता है. जो एक तुलना दिमाग में आती है, वह आप कह सकते हैं, कई साल नोम (GNOME) डेस्कटॉप में बिताने के बाद यूनिटी डेस्कटॉप की तरफ जाना.

खासियतें

सारा यूजर इंटरफेस बबल्स यानी बुलबुलों में है. जब भी आप कोई ब्राउजर खोलते हैं तो जिन वेबपेजों को आपने सबसे ज्यादा देखा है, उनके लिंक आइकन छोटी छोटी विंडो की शक्ल दिखते है.

इस फीचर को स्पीड डायल कहते हैं, ताकि आप एकदम उन पेजों को एक्सेस कर पाएं. लेकिन ओपेरा नियोन में स्पीड डायल की जगह बुलबुलों ने ले ली है.

हर बुलबुला किसी एक वेब पेज का होता है. नया टैब बुलबुले की शक्ल में ब्राउजर के एक साइड में नजर आता है. प्रोग्रेस बार जैसे विजुअल एलीमेंट भी बुलबुलों के रूप में होते हैं.

यह भी पढ़ें: याहू बन जाएगा अल्टाबा, सीईओ मेरिसा मेयर छोड़ेंगी पद

नियोन का यूजर इंटरफेस एक जबरदस्त अहसास है. यह दिखने में बहुत अलग और बढ़िया है, खासकर जब आप दक्षता के साथ काम करने वाले क्रोम को इस्तेमाल करते आए हों.

मुझे यह बात भी अच्छी लगी कि ब्राउजर के टैब टॉप पर नहीं बल्कि साइड में दिखाई देते हैं, उनके लिए वही जगह सबसे अच्छी है. इसके अलावा इन-ब्राउज स्प्लिट-स्क्रीन मोड, पॉप आउट वीडियो प्लेबैक और इस तरह के दूसरे फीचर भी बहुत अच्छे हैं.

मेरा पसंदीदा फीचर है स्नैप-टू-गैलरी फीचर. आप ब्राउजर पर स्नैप बटन दबाते हैं, एक बॉक्स को उस जगह ले जाते हैं जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं और बस हो गया काम.

स्क्रीन का जो भी एरिया आपने सलेक्ट किया है वो अपने आप एक इजी-टू-एक्सेस टैब में चला जाता है. वह इमेज अपनी सोर्स साइट से लिंक होती है. मान लीजिए कि आपने यूट्यूब के किसी वीडियो का कोई स्नैपशॉट लिया है तो वह आपको उसके यूट्यूब वीडियो से जोड़ देता है.

डेस्कटॉप यूजर इंटरफेस

मैंने देखा कि नियोन ने मेरे डेस्कटॉप के वॉलपेपर को लेकर उसे मेरी ब्राउजिंग का बैकग्राउंड बना दिया है. इसके अलावा इस पूरे डिजाइन की तारीफ करनी होगी. यह इस्तेमाल करने में सिर्फ एक ब्राउजर नहीं बल्कि एक नए डेस्कटॉप यूजर इंटरफेस का अहसास कराता है.

बड़े आइकन का मतबल है कि यूजर इंटरफेस टच-फ्रेंडली है. इसलिए टू-इन-वन जैसे डिवाइसों में डेस्कटॉप और टेबलेट मोड की अदल बदल करने की जरूरत नहीं है.

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए, नियोन बहुत बढ़िया तरीके से इस बात को दिखाता है कि एक ब्राउजर कैसा हो सकता है.

यह क्रोम या विवाल्डी जितना ताकतवर नहीं है, लेकिन यह दिल को भाने वाला एक बढ़िया ब्राउजर है और यह बात मैंने इसे इस्तेमाल करते हुए महसूस की.

आप ओपेरा नियोन को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं. कमेंट सेक्शन में हमें बताइए कि आपको ओपेरा नियोन कैसा लगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi