S M L

वनप्लस 5 हुआ लॉन्च: जानिए क्यों है सबसे दमदार फोन

फास्ट चार्जिंग और लंबी बैटरी लाइफ वनप्लस का प्लस प्वाइंट है

FP Tech Updated On: Jun 21, 2017 12:38 PM IST

0
वनप्लस 5 हुआ लॉन्च: जानिए क्यों है सबसे दमदार फोन

वनप्लस ने अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन वनप्लस 5 लॉन्च कर दिया है. इसमें रैपिड चार्जिंग, पावरफुल डुअल कैमरा और फास्ट प्रोसेसर है. यह वनप्लस कंपनी का छठा स्मार्टफोन है. चूंकि, कुछ एशियन देशों में 'चार' नंबर को अशुभ माना जाता है, इसलिए कंपनी ने 3T के बाद सीधे 5 लॉन्च किया है.

आइए जानते हैं वनप्लस 5 के खास फीचर्स के बारे में-

डैश चार्जिंग

फास्ट चार्जिंग और लंबी बैटरी लाइफ वनप्लस का प्लस पॉइंट है. इसमें फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी 'डैश चार्जिंग' इस्तेमाल की गई है. कंपनी का दावा है कि सिर्फ आधे घंटे चार्ज करके फोन को पूरे दिन इस्तेमाल किया जा सकता है.

सिंगल चार्ज के बाद फोन को 36 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है. कंपनी के मुताबिक, फोन को यूज करते हुए भी चार्ज किया जा सकेगा और इस दौरान ओवरहीटिंग भी नहीं होगी.

डुएल कैमरा

वनप्लस 5 में 16/20MP का डुएल रियर कैमरा है. कंपनी के मुताबिक इसके कैमरा में आईफोन 7 और हुवावे P10 वाली टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की गई है. यह अब तक का सबसे ज्यादा रेजॉल्यूशन वाला है. प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए इसमें 'बोके इफेक्ट' दिया गया है, जिससे यूजर्स ऑब्जेक्ट को शार्प और बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं.

ऑक्सीजन ऑपरेटिंग सिस्टम

वनप्लस अपने स्मार्टफोन में ऑक्सीजन ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करता है, जो गूगल के एंड्रॉएड 7.1 पर बेस्ड है.

ई-रीडर की तर्ज पर वनप्लस 5 में ग्रे-स्केल रीडिंग मोड दिया गया है. इसमें एक्सपेंडेड स्क्रीनशॉट फीचर भी है. यानी आप किसी वेबपेज या पूरे आर्टिकल का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. इसके अलावा फोन में ऑटोमेटिक नाइट मोड, नया ऑफ-स्क्रीन जेस्चर और गेमिंग के लिए डू नॉट डिस्टर्ब मोड दिया गया है.

अलर्ट स्लाइडर

वनप्लस के पिछले फोन की तरह इसमें फिजिकल अलर्ट स्लाइडर दिया गया है. हालांकि, इसकी बिल्ड क्वालिटी को काफी सुधारा गया है. फोन का साइलेंट मोड ऑन करने, नोटिफिकेशन चालू-बंद करने और प्रायोरिटी नोटिफिकेशन चालू करने में इस स्लाइडर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

स्लिम डिजाइन

यह वनप्लस का अब तक का सबसे स्लिम स्मार्टफोन है. इसकी मोटाई सिर्फ 7.25mm है.

LPDDR4X रैम

वनप्लस 5 64GB और 128GB स्टोरेज वेरिएंट में अवेलेबल होगा. इसमें 6GB/8GB LPDDR4X रैम है. कंपनी का दावा है कि यह वनप्लस 3 और 3T से 17% ज्यादा फास्ट है.

[साभार:न्यूज़18 इंडिया]

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi