S M L

नोकिया 8 लीक: ऐसा हो सकता है नोकिया का नया फ्लैगशिप फोन

नोकिया 6 सिर्फ चीन के बाजार में बेचा जाएगा.

FP Tech | Published On: Jan 14, 2017 11:43 AM IST | Updated On: Jan 14, 2017 04:59 PM IST

नोकिया 8 लीक: ऐसा हो सकता है नोकिया का नया फ्लैगशिप फोन

पिछले दिनों एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 6 (तस्वीर में) का एलान किया है. तभी से मोबाइल के इस पसंदीदा ब्रांड की वापसी की बातें हो रही हैं. लेकिन खूबियों और खासियतों पर नजर डालें तो नोकिया 6 साफ तौर पर मिड रेंज सेगमेंट का फोन नजर आता है.

ऐसा लगता है कि एचएमडी ग्लोबल अभी पूरे पत्ते नहीं खोलना चाहती और अगले महीने बार्सिलोना में होने वाली मोबाइल वर्ल्ड कांफ्रेंस में बड़ा धमाका करना चाहती है.

लीक वीडियो से मिला इशारा

जीएसएमअरेना में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, सेमीकंडक्टर और टेलिकम्युनिकेशन उपकरण बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम ने नोकिया के आने वाले नए फ्लैगशिप फोन के बारे में कुछ कुछ इशारा दिया है, और ये बातें लीक हुए एक वीडियो से पता चली हैं. फोन का नाम नोकिया 8 हो सकता है.

यह वीडियो स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट की ईआईएस 3.0 इमेज स्टैबलाइजेशन खासियत को दिखाने के लिए जारी किया गया था. लेकिन इस वीडियो के जारी होने के बाद अटकलों का बाजार गर्म है.

जिस नोकिया 8 को लेकर बातें हो रही हैं, वह उसी तरह की कड़ी का हिस्सा होगा जिस तरह कभी नोकिया ने अपने फ्लैगशिप कैमरा फोन के मॉडल एन8, एन82, 808 प्योर व्यू, नोकिया 1080 आदि उतारे थे. माना जा रहा है कि इसें कार्ल जेएस वाला कैमरा होगा, ठीक वैसे ही जैसे नोकिया के पुराने फ्लैगशिप कैमरा फोनों में इस्तेमाल किया गया था.

नोकिया में दिलचस्पी बढ़ी

रिपोर्ट के मुताबिक, नोकिया 8 दो वेरिएंट्स में आएगा. फ्लैगशिप वेरिएंट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट, 6 जीबी रैम, 64 जीबी या 128 जीबी स्टोरेज होगा. साथ ही माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए स्टोरेज को बढाया जा सकेगा. दूसरे वेरिएंट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 चिपसेट के साथ 4 जीबी रैम होगी.

दोनों वेरिएंट्स में 24 मेगापिक्सल ओआईएस + ईआईएस स्पोर्टिंग रियर कैमरा और 12 मेगापिक्सल वाला फ्रंट कैमरा होने की उम्मीद है..

इस फोन में डुअल फ्रंट स्पीकर हो सकते हैं, लेकिन फ्रंट में कोई बटन नहीं होगा. इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाले क्वॉलिटी मैटीरियल के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है, लेकिन लगता है कि नोकिया अपने यूनिबॉडी मेटल डिजाइन पर टिका रहेगा. इसमें दिल की धड़कन को दिखाने वाला मॉनिटर भी हो सकता है.

नोकिया 6 सिर्फ चीन के बाजार में बेचा जाएगा और वहां ढाई लाख से ज्यादा लोग इसमें दिलचस्पी दिखाते हुए चीनी शॉपिंग साइट जेडी.कॉम पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. साफ है कि ग्राहकों में नोकिया को लेकर अब भी खासी दिलचस्पी है. तो क्या नोकिया 8 को लेकर चल रही अकटलें सही हैं? यह बात तो पक्के तौर पर 26 फरवरी को ही पता चलेगी.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi