S M L

17 सालों से 10 दिनों की बैटरी बैकअप के साथ काम कर रहा नोकिया-3310

शानदार बैटरी बैकअप दे रहा नोकिया 3310

FP Staff Updated On: Feb 15, 2017 03:30 PM IST

0
17 सालों से 10 दिनों की बैटरी बैकअप के साथ काम कर रहा नोकिया-3310

हां तो आपने कब आखिरी बार अपना फोन बदला था? अगर आप एक आम इन्सान की तरह रहते हैं तो लगभग दो साल पर अपना फोन बदलते हैं. कुछ लोग हैं जो इसे साल भर में बदलते हैं या थोड़ा और पहले.

हालांकि डेव मिशल ने अपना फोन लगभग सत्रह साल से नहीं बदला. नहीं हम आपकी टांग खिंचाई नही कर रहे हैं और ये बात किसी लैंडलाइन के बारे में तो बिलकुल नहीं हो रही.

मिशल ने अपना फोन साल 2000 में लिया था. जो कि अब तक इराक और अफगानिस्तान के युद्ध के वक्त उनके साथ रह चुका है - फोन उस भगदड़ में साथ रहा, वाशिंग मशीन में भी धुल चुका है और ये कई बार करी चटनी में भी गोते लगा चुका है.

इसकी सबसे बड़ी खासियत क्या है?

ये फोन आज भी पूरे दस दिनों की बैटरी लाइफ दे रहा है. मिशल ने द सन को बताया कि 'मैं हर बार इस फोन को साफ करता हूं, सुखाता हूं और ये मुझे वापस वैसे का वैसे ही मिलता है. मुझे लगता है इसे क्रीप्टोनाइट से बनाया गया है जिसका खराब होना असंभव लग रहा है.'

Nokia-3310-battering-ram-meme-640

कभी नहीं टूटने वाला फोन

आप कहेंगे क्या यह कोई काल्पनिक उपकरण है? जबकि बार बार आपके दिमाग में ये बात आ रही होगी कि 'मुझे भी चाहिए.' जवाब आपको भी पता होगा और आपने जरूर पहले भी इस फोन के बारे में सुन रखा है.

तो ये कोई और नहीं ये फोन है नोकिया 3310. सत्रह साल एक फोन के बचे रहने की बात हम सोच भी नहीं सकते हैं, हो सकता है और नोकिया 1100 ही शायद ऐसा कर के दिखाए.

साल 2017 में इंटरनेट रहित स्मार्टफोन के साथ रहना किसी चैलेंज जैसा है जिसका सामना डेव कर रहे हैं. वे थोड़े हताश भी हैं कि उन्हें बिना इस्तेमाल के डाटा के पैसे देने पड़ रहे हैं.

मिशल के पास एक मात्र गेम है- स्नैक. उनका कहना है कि 'मेरे पास जब भी थोड़ा वक्त होता है मैं गेम खेलता हूं और ये एक शानदार गेम है.'

मिशल उस फोन को अपने साथ तब तक रखना चाहते हैं जब तक चलता रहे, उन्हें यह उनकी विरासत का हिस्सा लग रहा है.

एच.एम.डी. ग्लोबल ने कहा है,'हम नोकिया 3310 के फिर से वापसी की तैयारी में हैं.' और कम से कम कोई फ़ोन जिसे 3310 के नाम से जाना जाए. सूत्रों से जानकारी मिली है इस फोन की कीमत लगभग 4,200 रू के करीब होगी.

हमें भरोसा है कि इस कंपनी से जुडी एक आधुनिक फीचर फोन हम देखेंगे जो इस नाम के साथ बेहतर और टिकाऊ होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi