S M L

लैम्बोरगिनी का नया एवेंटेडर मॉडल: ज्यादा तेज, ज्यादा ताकतवर

एवेंटेडर एलपी700-4 के बाद आई इस गाड़ी के इंजन में 40बीएचपी की पावर और जोड़ दी गई है

FP Tech | Published On: Dec 23, 2016 09:09 PM IST | Updated On: Dec 23, 2016 09:09 PM IST

लैम्बोरगिनी का नया एवेंटेडर मॉडल: ज्यादा तेज, ज्यादा ताकतवर

लैम्बोरगिनी ने अपने मॉडल एवेंटेडर को और तेज बना दिया है. इटली की इस कार निर्माता कंपनी ने हाल ही में 2017 एवेंटेडर एस को लॉन्च किया है. एवेंटेडर एलपी700-4 के बाद आई इस गाड़ी के इंजन में 40बीएचपी की पावर और जोड़ दी गई है, फोर व्हील स्टीयरिंग सिस्टम है और इगो नाम का एक नया ड्राइविंग मोड भी है.

इसका मतलब है कि लैम्बोरगिनी ने कुछ एडजस्टमेंट्स करके एवेंटेडर के 6.5लीटर वी12 इंजन को इस तरह बना दिया है कि उसकी पावर 730 बीएचपी और टॉर्क 509 एलबी-एफटी हो जाए.

Lamborghini-Aventador-S-front-view-in-motion-03-2 n2

कंपनी के अनुसार नया एस मॉडल सिर्फ 2.9 सेकंड के भीतर से 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है. इस गाड़ी की अधिकतम रफ्तार लगभग 350 किलोमीटर प्रति घंटा है.

कंपनी ने इंजन में घूमने की अधिकतम क्षमता को 8350 आरपीएम से बढ़ाकर 8500 आरपीएम कर दिया है, ताकि वह इस रफ्तार को हासिल कर सके.

Lamborghini-Aventador-S-cabin-1n3

शानदार शाहकार

लैम्बोरगिनी के चैयरमेन और सीईओ स्तेफानो दोमेनिसाली ने एक बयान में कहा, “यह नए जमाने की एवेंटेडर है और सुपर स्पोर्ट्स कार की दुनिया में आ रही नई तकनीक और परफॉर्मेंस का शाहकार है.

एवेंटेडर एस का डिजाइन विजनरी है. इसमें अत्याधुनिक तकनीक और ड्राइविंग डायनामिक्स का शानदार तालमेल है और यह सुपर स्पोर्ट्स कारों को एक नए स्तर तक ले जाती है.”

Lamborghini-Aventador-S-rear-three-quarter-in-motion-01-1n4

जैसा कि ऊपर बताया गया है, इसमें फॉर व्हील ड्राइव सिस्टम है, जिसमें लैम्बोरगिनी के इंडिपेंडेंट शिफ्टिंग रोड सेवन स्पीड गियरबॉक्स का इस्तेमाल होता है. साथ ही इसमें नया एग्जॉस्ट सिस्टम भी है जो पहले के मुकाबले 20 प्रतिशत हल्का है.

इसमें तीन ड्राइविंग मोड स्त्रादा (स्ट्रीट), स्पोर्ट और कोरसा (रेस) तो हैं ही, साथ में आप एक नई सेटिंग ईगो भी इसमें पाते हैं. इसके जरिए ड्राइवर कार के ड्राइवट्रेन और सस्पेंशन सेटिंग में अपनी पसंद के अनुसार बदलाव कर सकता है. लैम्बोरगिनी ने इसमें नई टीएफटी टचस्क्रीन भी लगाई है जिसके साथ एपल कार प्ले है.

जहां तक दाम की बात है, तो एक नई एवेंटेडर एस आपको 4,21,350 डॉलर यानी 2.8 करोड़ रुपए में पड़ेगी.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi