S M L

2017-18 में चार नए कार लॉन्च करेगी मारुति सुजुकी

मारुति भारत में 2018 में अपनी पॉपुलर स्विफ्ट कार का नया और बेहतर मॉडल लॉन्च करेगी

Bhasha | Published On: Mar 08, 2017 09:26 PM IST | Updated On: Mar 08, 2017 09:59 PM IST

2017-18 में चार नए कार लॉन्च करेगी मारुति सुजुकी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की अगले वित्त वर्ष में चार नई गाड़ियां लॉन्च करने की योजना है. मारुति पिछले कुछ समय से हर साल दो नई गाड़ियां लॉन्च करती रही है. कार मार्केट में अपनी जगह मजबूत करने के लिए मारुति नए वाहनों की पेशकश में तेजी लाना चाहती है.

जिनेवा मोटर शो में मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जिक्यूटिव डॉयरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) आर एस कलसी ने बताया कि, हमने पहले 2020 तक 15 नई गाड़ियां लाने की घोषणा की थी. इसमें से 8 अब तक लॉन्च हो चुकी हैं. योजना के तहत 2017-18 में हम दो नई गाड़ियां लॉन्च करेंगे और दो मौजूदा मॉडल के अपग्रेडेड वर्जन लाएंगे.'

2018 में मारुति अपने पॉपुलर स्विफ्ट मॉडल का बिल्कुल नया अवतार लॉन्च करेगी. जिनेवा मोटर शो में स्विफ्ट के नए मॉडल पर से पर्दा उठाया गया. कंपनी इसी साल बाद में अपनी प्रीमियम एस क्रॉस का भी लेटेस्ट मॉडल लॉन्च करने वाली है. कलसी ने हालांकि मारुति के लॉन्च होने वाले मॉडल्स के बारे में ज्यादा कुछ बताने से इनकार किया.

दहाई अंक में होगी बढ़ोतरी

नए वित्त वर्ष में ग्रोथ के बारे में पूछे जाने पर कलसी ने कहा कि, बाजार में तेजी का रूख है और मारुति की ग्रोथ समूचे वाहन उद्योग के विकास दर से बेहतर रहेगा. हम पिछले पांच साल से अच्छी ग्रोथ कर रहे हैं. उम्मीद है कि अगले वित्त वर्ष में हमारी बढ़ोतरी दहाई अंकों में रहेगी.

उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल से फरवरी के दौरान मारुति ने लगभग 13 लाख वाहन बेचे हैं.

ये पूछने पर कि, क्या कंपनी अपने मौजूदा 47 फीसदी मार्केट शेयर को बढ़ाकर 50 फीसदी करने का लक्ष्य रख रही है. कलसी ने कहा कि, 'हमारे लिए ये महत्वपूर्ण है कि हम समूचे वाहन उद्योग से ज्यादा तेजी से विकास करें.'

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi