S M L

मार्क जकरबर्ग की तरह आप ऐसे कर सकते हैं पूरे घर को कंट्रोल

इस जारविस को फेसबुक के मार्क जकरबर्ग ने तैयार किया है और इसके जरिए वह अपने घर को कंट्रोल करते हैं.

FP Tech Updated On: Dec 22, 2016 11:41 PM IST

0
मार्क जकरबर्ग की तरह आप ऐसे कर सकते हैं पूरे घर को कंट्रोल

अगर आपने आयरन मैन सिरीज देखी है तो आप जारविस को पक्का जानते होंगे. जारविस यानी स्टार्क फेमिली का वफादार बटलर. लेकिन अगर आप आयरन मैन के दीवाने नहीं हैं तो एक और जारविस है जिसके बारे में आपकी दिलचस्पी हो सकती है.

इस जारविस को फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने तैयार किया है और इसके जरिए वह अपने घर को कंट्रोल करते हैं. यह एक होम ऑटोमेशन एआई (आर्टिफिशल इंटेलिजेंस) सिस्टम है. जिसके जरिए घर के बिजली से चलने वाले उपकरणों और सिक्योरिटी सिस्टम को कंट्रोल किया जाता है.

Jarvis_shield_interface

जारविस को खुद जकरबर्ग ने किसी की मदद लिए बिना फेसबुक के ही टूल्स से बनाया है. जिनमें डीप लर्निंग और मैसेंजर एपीआईज शामिल है. इन्हीं के जरिए फेसबुक को पावर दी जाती है.

खास तरह का होम ऑटोमेशन

जकरबर्ग ने फास्ट कंपनी को अपने घर की एक्सक्लूसिव झलक दी और दिखाया कि जारविस कैसे काम करता है. हमें कहना पड़ेगा कि हमें थोड़ी सी जलन तो हुई.

जारविस अलेक्सा या गूगल असिस्टेंट जैसा औसत होम ऑटोमेशन नहीं है. इसे कुछ ऐसे प्रोग्राम किया गया है कि यह अपने अनुभव से सीखता है.

फेसबुक के टूल इस्तेमाल करते हुए जकबर्ग ने इस सिस्टम को सिखाया है कि कैसे पता लगाना है कि कौन बोल रहा है. यह जकरबर्ग, उनकी पत्नी और बेटे की आवाज को पहचानता है. और जब उससे कुछ करने को कहा जाता है तो यह संदर्भ की भी पहचान करता है.

मिसाल के तौर पर जकरबर्ग बताते हैं कि वह कहेंगे 'लिविंग रूम की लाइट जला दो' जबकि उनकी पत्नी कहेंगी 'फैमिली रूम की'. वह इस सिस्टम को वॉइस कमांड और इंसानी बोलचाल की बारीकियां बेहतर तरीके से समझने के लिए सीखा कर रहे हैं.

जारविस बहुत ही कूल है, लेकिन आप इसे हासिल नहीं कर सकते क्योंकि यह कोई कमर्शियल प्रॉडक्ट नहीं है. यह सिर्फ जकरबर्ग का एक घरेलू सा प्रोजेक्ट है और इससे ज्यादा कुछ नहीं.

हम सब तो जकरबर्ग हैं नहीं और हम में से ज्यादातर लोग या तो आलसी होते हैं या फिर एकदम शुरू से अपने घर के लिए होम ऑटोमेशन एआई तैयार करने के लिए हमारे पास टाइम या प्रेरणा नहीं है.

खुशकिस्मती से हमारे जैसे लोगों के लिए पहले से ही बहुत सारे टूल हैं जो वह सब कर देते है जो जारविस करता है, और शायद उससे बेहतर ही करते हैं.

जब भी बात होम ऑटोमेशन और एआई की आती है तो हम कुछ चीजों की उम्मीद करते हैं, जैसे: लाइटें, बिजली से चलने वाले घरेलू उपकरण चलाना-बंद करना और सिक्योरिटी सिस्टम को कंट्रोल करना, हमारे पसंद के डिवाइस पर संगीत या फिल्में चलाना, हमें खबरें पढ़कर सुनाना, कैलेंडर को अपडेट करना, जो काम करने है उनकी लिस्ट बनाना और भी इस तरह के कई काम.

इससे भी अहम, हम चाहते हैं कि जहां कहीं भी हम हों वहां ये सारे काम बड़ी सुगमता से हो जाएं. सब ऑटोमेटिक हो जाए तो और बढ़िया. इन सब बातों को ध्यान रखते हुए, इस वक्त जो सबसे बढ़िया विकल्प है वो है गूगल असिस्टेंट.

गूगल असिस्टेंट (जीए)

गूगल असिस्टेंट खासा नया सिस्टम है और सिर्फ यह एंड्रॉइड 7.0 पर मौजूद है. फिलहाल आप इसे सिर्फ गूगल पिक्सल स्मार्टफोन, वनप्लस3 (कस्टम रोम के साथ) गूगल होम स्पीकर और चंद कुछ और उपकरणों के जरिए ही एक्सेस कर सकते हैं.

सीमित उपलब्धता के बावजूद, यह फिलहाल बेस्ट सिस्टम है जिससे आप आसानी से होम ऑटोमेशन कर सकते हैं.

अगर आपके पास इसे सपोर्ट करने वाला हार्डवेयर है तो फिर सिर्फ अपनी आवाज से आप अपने पूरे घर को कंट्रोल कर सकते हैं. आप बिजली के उपकरणों को (स्मार्ट स्विचों के जरिए) चालू और बंद कर सकते हैं.

लाइट, डिमर, थर्मोस्टैट, म्यूजिक, टीवी, गूगल की सर्विसेज (जीमेल, कांटैक्ट्स, सर्च, कैलेंडर आदि) आपके आवाज के इशारे पर नाचेंगे. आप अलार्म और टाइमर भी सेट कर सकते हैं, जो काम करने है उनकी लिस्ट बनाने के साथ गूगल असिस्टेंट के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं.

यह इतना स्मार्ट है कि किसी खास कमरे में म्यूजिक या किसी खास टीवी पर वीडियो चलाने के आपके हुकम पर बखूबी अमल करेगा.

जो फीचर जीए को खास बनाता है वो आईएफटीटीटी (इफ दिस दैन दैट यानी अगर ऐसा हो तो ऐसा) को सपोर्ट करना. आईएफटीटीटी एक तरह का कंप्यूटर लॉजिक है जो कंडीशनल स्क्रिप्ट लिखने के लिए इस्तेमाल हो सकता है.

ऐसी स्क्रिप्ट को गूगल रेसिपी कहता है. मिसाल के तौर पर आप ऐसी स्क्रिप्ट लिख सकते हैं कि जब आप दरवाजे का ताला खोलें तो शास्त्रीय संगीत बजना शुरू हो जाए.

जीए में अब भी डीप लर्निंग क्षमताएं नहीं है लेकिन यह उनसे ज्यादा दूर नहीं है. यहां पर जीए से जुड़ी कुछ फ्री रेसिपी मौजूद हैं और दुनिया में कहीं से भी उन्हें सक्रिय किया जा सकता है.

अलेक्सा

अलेक्सा जीए जैसा ही है, बस ये अमेजन का है. यह बाजार में जीए से पहले आया था और इसीलिए ज्यादा आसानी से उपलब्ध है और इसमें बहुत सारी चीजें हैं.

बिल्कुल जीए की तरह, अलेक्सा एआई आधारित एक वॉइस असिस्टेंट के जरिए आपके घर और स्मार्ट एक्सेसरीज को एक साथ जोड़ देता है. इससे चीजें कंट्रोल करने के लिए आप या तो स्मार्टफोन एप इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अमेजन ईको स्पीकर.

अलेक्सा भी आईएफटीटीटी को इस्तेमाल करता है और अमेजन इन स्क्रिप्ट्स को रेसिपी नहीं बल्कि स्किल्स कहता है, लेकिन वे एक जैसी ही हैं.

अलेक्सा बहुत सारे गैजेट्स को सपोर्ट करता है. जितने जीए में है, उतने तो इसमें हैं ही, बल्कि और कुछ भी हैं.

हालांकि अलेक्सा में ठीक तरह से सेटअप करने के लिए आपको ज्यादा माथापच्ची करनी पड़ सकती है. वहीं आपके गूगल अकाउंट के साथ जीए का गहरा संबंध उसे एक ज्यादा फ्रेंडली विकल्प बनाता है.

एपल होमकिट

फंक्शन के हिसाब से यह जीए और अलेक्सा जैसा ही है, लेकिन इससे आप सिर्फ एपल के डिवाइस ही कंट्रोल कर सकते हैं. उसमें जीए और अलेक्सा जितने डिवाइस के लिए सपोर्ट मौजूद नहीं है. साथ ही आईएफटीटीटी या फिर उस जैसा फीचर भी नहीं है.

लेकिन अगर आप एपल की चीजों पर बहुत सारा पैसा पहले ही खर्च कर चुके हैं और आगे भी होमकिट से कंट्रोल हो सकने वाले उपकरणों पर खर्च करना आपको बुरा नहीं लगेगा तो आपको इससे ज्यादा शिकायतें नहीं मिलेंगी.

स्मार्टथिंग्स हब

इस हब को सैमसंग ने तैयार किया है और जिन ऑटोमेशन सिस्टम का जिक्र हम कर चुके हैं यह उनका सीमित फीचरों वाला वर्जन कहा जा सकता है.

यह स्मार्टथिंग्स के साथ कंपेटिबल स्मार्ट डिवाइसेज का एक सेंट्रल हब है. आप हब को एक एप के जरिए कंट्रोल करते हैं और हब बाकी सब चीजों को कंट्रोल करता है.

यह आईएफटीटीटी को सपोर्ट करता है जो अच्छी बात है, लेकिन यह इसके साथ गूगल और एपल के होम ऑटोमेशन की तरह इंटिग्रेटिड नहीं है. इसमें अलेक्सा जैसे बहुत सारे फीचर भी नहीं हैं.

हालांकि फिर भी यह बुरा नहीं है. इसका अकेला फायदा यह है कि यह औरों के मुकाबले सस्ता है. लेकिन सच कहें तो इसके सीमित फीचरों को देखते हुए बेहतर यही होगा कि थोड़ा सा और जोर लगाया जाए और जो ऊपर तीन विकल्प दिए गए हैं उनमें से कुछ आजमाया जाए.

विंक हब 2

सबसे सिंपल, कोई फालतू फीचर नहीं. असल में विंक हब 2 स्मार्ट नहीं है. यह सिर्फ एक एप वाला हब है जो आपको चीजें चालू करने और बंद करने में मदद करता है.

इसे आप एक वायरलेस स्विच बोर्ड और होम नोटिफिकेशन सेंटर कह सकते हैं जिसे आप अपनी जेब में लेकर चल सकते हैं.

यह अलेक्सा के कंपेटिबल है. अगर आप अलेक्सा से कंट्रोल होने वाला स्मार्ट घर तैयार कर रहे हैं तो यह उसका शुरुआती ब्लॉक हो सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi