S M L

फिर जिंदा हुई किकऐसटॉरेंट्स, पुरानी कम्युनिटी ने खड़ी की नई साइट

दुनिया की सबसे बड़ी टॉरेंट साइट किकऐसटॉरेंट्स फिर चालू हो गई है

FP Tech Updated On: Dec 17, 2016 04:10 PM IST

0
फिर जिंदा हुई किकऐसटॉरेंट्स, पुरानी कम्युनिटी ने खड़ी की नई साइट

दुनिया की सबसे बड़ी टॉरेंट साइट किकऐसटॉरेंट्स फिर चालू हो गई है. इसे दोबारा जिंदा चालू करने का क्रेडिट इसके पुराने सदस्यों को ही जाता है. इससे पहले वेबसाइट के कथित फाउंडर ऐर्टेम वाउलिन को पोलैंड से गिरफ्तार करने के बाद अमेरिकी अधिकारियों ने जुलाई में इस साइट को बंद कर दिया था.

हालांकि दूसरी टॉरेंट साइट्स की तरह किकऐसटॉरेंट्स (KAT) के सर्वर पूरी दुनिया में अलग-अलग जगहों पर फैले हुए थे. ऐसे में एक बार में उन्हें बंद करना संभव नहीं है. अमेरिकी अधिकारियों ने इसका डॉमेननाम जब्त कर लिया था लेकिन साइट का मूल टॉरेंट डाटाबेस और कम्युनिटी बची रह गई थी.

टॉरेंटफ्रीक की रिपोर्ट के अनुसार, साइट की कम्युनिटी साइट को दोबारा जिंदा करने के लिए साथ आए. उनके इन प्रयासों को Katcr.co के फोरम में देखा जा सकता है. आखिरकार इस टीम ने एक साइट बना ली है जो पुरानी साइट जैसी है और इसे Katcr.co/New के नाम से लॉन्च कर दिया. दावा है कि नई साइट पहले से अधिक सिक्योर है.

नई टीम साइट के खिलाफ किसी कानूनी हमले की भी चिंता नहीं कर रही है. उनका दावा है कि वह डीएमसीए (डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट) प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं और उनका लक्ष्य KAT को कम्यूनिटी आधारित फोरम और टॉरेंट सर्च इंजिन बनाने का है जो खुद गैरकानूनी कंटेंट को होस्ट नहीं करता. वैसे फिलहाल नई साइट भी डाउन लग रही है.

वैसे साइट के कथित फाउंडर ऐर्टेम वाउलिन के खिलाफ अमेरिका ने कॉपीराइट उल्लंघन का मामला दर्ज किया है और साइट को 100 करोड़ से अधिक कॉपीराइट वाले कंटेंट रखने के आरोप में बंद किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi