S M L

आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट: आसान हुई रेलवे टिकट बुकिंग, ऐसे चलेगा ऐप

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं नया रेल टिकट बुकिंग ऐप

FP Tech | Published On: Jan 11, 2017 08:27 AM IST | Updated On: Jan 11, 2017 08:58 AM IST

0
आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट: आसान हुई रेलवे टिकट बुकिंग, ऐसे चलेगा ऐप

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को नया यात्री मोबाइल ऐप 'आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट' लॉन्च किया. इस ऐप का मकसद डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना और रेल टिकट पाने को आसान बनाना है.

यह ऐप लॉन्च करते हुए प्रभु ने कहा, 'फिलहाल ई-टिकटिंग प्रणाली से रोजाना 10 लाख से ज्यादा टिकट बुक हो रहे हैं जो कुल बुकिंग का 58 फीसदी है. इसे बढ़ावा देने के लिए और यूजर्स की आसानी के लिए एक नया एंड्रॉयड मोबाइल एप्लिकेशन 'आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट' विकसित किया गया है.'

उन्होंने कहा, 'रेल कनेक्ट को अगली पीढ़ी की टिकटिंग प्रणाली के रूप में विकसित किया गया है जो उच्च प्रदर्शन क्षमता और उच्च सुरक्षा से लैस है.'

रेल कनेक्ट में क्या है नया? 

IRCTC-RAIL-CONNECT

आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट की सबसे बड़ी खासियत है कि यह irctc.co.in से कनेक्टेड है. पहले के ऐप में वेबसाइट और ऐप सिंक न होने से समस्या आती थी.

नया ऐप पहले से ज्यादा सुरक्षित है और इसमें पिन आधारित लॉग इन प्रणाली है, जिसमें बार-बार यूजरनेम और पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होती.

नया ऐप आईआरसीटीसी की ई-वॉलेट के साथ काम करेगा, ताकि तेजी से और आसानी से भुगतान हो सके.

नए ऐप में 40 से ज्यादा बैंकों से नेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, पेयू, मोबिक्विक आदि से भुगतान की सुविधा है.

कैसे काम करता है आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट

आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट फिलहाल एंड्रॉयड डिवाइस के लिए उपलब्ध है. इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

एक बार डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपको लॉगइन करना होगा. अगर आपके पास पहले आईआरसीटीसी का अकाउंट है तो आप सीधे लॉगइन कर सकते हैं. अगर आप नए यूजर हैं तो नया अकाउंट बनाएं.

Rail-Connect-How-It-Works

इसके बाद आपको एक चार अंकों का पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा. पहले लॉगइन के बाद से जब आप कभी भी लॉगइन करेंगे तो बिना यूजरनेम या पासवर्ड डाले आप केवल पिन डालकर ऐप खोल सकेंगे.

अगर आपके पास आईआरसीटीसी का पुराना ऐप है तो आप बुकिंग की प्रक्रिया से वाकिफ होंगे. अगर नहीं तो आपको टिकट के लिए यात्रा की शुरुआत और अंत का स्टेशन चुनना है, अपनी पसंद की ट्रेन चुननी है, पैसेंजर जोड़ने हैं और टिकट बुक करना है. आप मास्टर पैंसजेर लिस्ट तैयार कर सकते हो.

कुछ लोगों ने की शिकायत

प्ले स्टोर पर फिलहाल इस ऐप को अच्छे रिव्यू मिले हैं. हालांकि कुछ लोगों ने कुछ परेशानियां भी दिखाई हैं. कुछ लोगों की शिकायत है कि आईआरसीटीसी की शुभ यात्रा योजना के सदस्य इस ऐप में लॉगइन नहीं कर पा रहे. इसके अलावा जिन स्मार्टफोन को रूट किया गया है, वहां ये ऐप काम नहीं कर रहा. कुछ लोगों ने ई-वॉलेट के नाम पर केवल पेटीएम को रखने पर सवाल उठाए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi