S M L

इस शख्स ने गूगल और फेसबुक को लगाया 642 करोड़ रुपए का चूना

गूगल और फेसबुक दोनों के ही कर्मचारियों को बेवकूफ बनाया गया.

FP Staff | Published On: Apr 29, 2017 08:22 AM IST | Updated On: Apr 29, 2017 08:25 AM IST

इस शख्स ने गूगल और फेसबुक को लगाया 642 करोड़ रुपए का चूना

आज के समय में टेक्नॉलजी के बड़े-बड़े दिग्गज भी फ्रॉड और घोटालों से खुद को बचाने में असमर्थ हैं. इंटरनेट की दुनिया में गूगल और सोशल मीडिया की दुनिया में फेसबुक से बड़ा शायद ही कोई नाम होगा. लेकिन इन दोनों महारथियों को एक शख्स ने करोड़ों रूपए का चूना लगाया है.

फॉर्च्यून की रिपोर्ट के अनुसार इन दोनों टेक कंपनियां पर करीब 100 मिलियन डॉलर का फिशिंग अटैक (फेक वेबसाइट या इमेल के जरिए की गई धोखेबाजी) हुआ है. जिसमें गूगल और फेसबुक दोनों के ही कर्मचारियों को बेवकूफ बनाया गया और उनसे विदेशी बैंक खातों में पैसा भिजवाया गया.

पिछले महीने न्याय विभाग ने एक शख्स की गिरफ्तारी की घोषणा की थी, जिसने दो टेक कंपनियों से कथित रूप से करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 642 करोड़ रुपए) ठग लिए थे.

इस घोटाले से जुड़ी जानकारी को छिपा के रखा गया था. न्याय विभाग ने इस बात का खुलासा नहीं किया था कि आखिर किसे लूटा गया है. फॉर्च्यून की ओर से इस मामले में खोजबीन की गई. कानून स्थापित करने वाली संस्था और अन्य से जुड़े करीबी सूत्रों ने तीन कंपनियों और फ्रॉड केस से जुड़े विवरण का खुलासा किया है.

जांच से पता चला कि जिन दो कंपनियों के साथ फ्रॉड हुआ है वो गूगल और फेसबुक हैं. वहीं इन दोनों कंपनियों को ठगने वाला शख्स लिथुआनियाई है, जिसका नाम इवालडास रिमासोसकास है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi