S M L

भारत में सितंबर तक ही बिक गए 3 करोड़ स्मार्टफोन

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अबतक 3 करोड़ स्मार्टफोन बिक चुके हैं.

Vivek Anand Vivek Anand | IANS | Published On: Nov 16, 2016 02:04 PM IST | Updated On: Nov 17, 2016 08:00 AM IST

भारत में सितंबर तक ही बिक गए 3 करोड़ स्मार्टफोन

अगर इंटरनेशनल डेटा कॉर्प (आईडीसी) के आंकड़ों की मानें तो, भारत में पहली बार स्मार्टफोन बाजार में साल की तीसरी तिमाही में मोबाइल फोन की बिक्री तीन करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है. आईडीसी ने मंगलवार को एक रिपोर्ट जारी कर यह जानकारी दी.

आईडीसी की त्रैमासिक मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की तीसरी तिमाही में कुल 3.23 करोड़ मोबाइल फोन की बिक्री हुई है, जो पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 17.5 फीसदी अधिक है और साल दर साल इसने औसत वृद्धि दर के 11 फीसदी के आंकड़े को बरकरार रखा है.

आईडीसी इंडिया ने मोबाइल फोन की बिक्री में बढ़ोत्तरी की मुख्य वजह त्यौहारी अवधि में हुई जोरदार बिक्री, चीन से त्यौहारों के पहले बड़े पैमाने पर स्मार्टफोन का आयात होना और बड़े पैमाने पर हुई ऑनलाइन सेल को बताया है.

आईडीसी इंडिया के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक कार्तिक जे. बताते हैं, "स्मार्टफोन की ऑनलाइन बिक्री में 31.6 फीसदी की वृद्धि हुई है और इसमें साल दर साल आधार पर 35 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं ध्यान देने वाली बात है कि, इनमें चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन की बिक्री सबसे ज्यादा हुई है."

भारत में ऑनलाइन बिकने वाले फोन में सबसे ज्यादा लेनोवो के स्मार्टफोन की बिक्री हुई है और यह कुल बिक्री का लगभग एक-चौथाई है. इसके बाद चीनी मोबाइल कंपनी श्याओमी ने अपने फोन सबसे ज्यादा ऑनलाइन बिक्री के जरिए बेचा है.

वहीं, अकेले 4जी स्मार्टफोन की बिक्री में साल 2016 की तीसरी तिमाही में 24.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. आईडीसी इंडिया के बाजार विश्लेषक (क्लाइंट डिवाइस) जयपाल सिंह का कहना है, "रिलायंस जियो नेटवर्क के आने से 4जी स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ी है। 2016 की तीसरी तिमाही में 10 में से सात 4जी स्मार्टफोन की बिक्री हुई। वहीं, ऑनलाइन बिकने वाले स्मार्टफोन में 10 में से नौ स्मार्टफोन 4जी थे।"

लेकिन भारतीय बाजार में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मिलाकर सबसे ज्यादा सैमसंग की बिक्री हुई। सैमसंग की बाजार 8 फीसदी की वृद्धि दर से हिस्सेदारी कुल 23 फीसदी है. इसके बाद लेनोवो (मोटोरोला समेत) की स्मार्टफोन बाजार हिस्सेदारी 9.6 फीसदी है।

रिलायंस जियो 6ठें स्थान पर बरकरार रहा है और इसकी बिक्री में 20.9 फीसदी की बढ़ोतरी आई है. जबकि श्याओमी ने पहली शीर्ष पांच स्मार्टफोन कंपनियों में जगह बना ली है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi