S M L

'भारत के वीर' ऐप क्या है और कैसे करता है शहीदों की मदद

भारत के वीर ऐप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

FP Staff | Published On: Apr 10, 2017 12:25 PM IST | Updated On: Apr 10, 2017 12:48 PM IST

'भारत के वीर' ऐप क्या है और कैसे करता है शहीदों की मदद

देश की सीमाओं और आंतरिक सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल और अर्ध सैनिक बलों के जवानों के परिजनों को वेबपोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन आर्थिक मदद पहुंचाने की सुविधा सोमवार से शुरू हो गई है.

गृह मंत्रालय ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के सुझाव पर यह वेबसाइट और ऐप तैयार किया है. अक्षय ने सरकार को सलाह दी थी कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों का ऑनलाइन ब्योरा सार्वजनिक होना चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति शहीद जवान के परिवार को मदद मुहैया करा सके.

कैसे काम करेगा 'भारत के वीर' ऐप और वेबसाइट

वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजनों संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी. इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सके. वेबसाइट पर शहीद हुए सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी दर्ज होगी.

'भारत के वीर' के जरिए कितनी मदद दे सकते हैं?

किसी भी शहीद के परिजन के बैंक खाते में सहायता राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए तय की गई है. यह सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से स्वत: हट जाएगी. अधिकारी के मुताबिक सैन्य अभियानों में गंभीर रूप से घायल हुए जवानों की भी वेबसाइट पर जानकारी मुहैया कराने की योजना है.

कैसे मिलेगा ऐप

भारत के वीर ऐप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. फिलहाल यह प्ले स्टोर पर आया नहीं है इसलिए पोर्टल के जरिए इस तक पहुंचा जा सकता है. वेबसाइट का पता http://bharatkeveer.gov.in/ है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi

लाइव

Match 6: India 115/2Shikhar Dhawan on strike