S M L

ऐसे करें iOS 11 का बीटा वर्जन इंस्टॉल, लेकिन बरतें ये सावधानी

यह बीटा वर्जन है. इसका मतलब है कि इसमें कुछ चीजें अभी पूरी तरह से परफेक्ट नहीं हैं

FP Staff | Published On: Jun 27, 2017 04:58 PM IST | Updated On: Jun 27, 2017 04:58 PM IST

0
ऐसे करें iOS 11 का बीटा वर्जन इंस्टॉल, लेकिन बरतें ये सावधानी

ऐपल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 11 यूजर्स के लिए उपलब्ध है. हालांकि, फिलहाल इसका बीटा वर्जन ही डाउनलोड किया जा सकेगा. ऐपल ने पिछले महीने वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) में इसे पेश किया था. यह आईफोन 5S और इसके ऊपर की डिवाइस को सपोर्ट करेगा. इसके अलावा पांचवे जेनरेशन की आईपैड, छठे जेनरेशन की आईपॉड टच और इनसे ऊपरी डिवाइस को सपोर्ट करेगा.

कैसे करें डाउनलोड

यह बीटा वर्जन है. इसका मतलब है कि इसमें कुछ चीजें अभी पूरी तरह से परफेक्ट नहीं हैं. ऐसे में यह ऑपरेटिंग सिस्टम डाउनलोड करने से पहले ध्यान रखें कि इससे फोन क्रैश होने और बैटरी तेजी से खत्म होने की प्रॉब्लम आ सकती है. बेहतर होगा कि डिवाइस के डाटा का बैकअप आईट्यून्स में ले लें.

जिन यूजर्स ने आईओएस 10 बीटा वर्जन के लिए एनरॉल करवाया था, उन्हें आईओएस 11 के लिए दुबारा एनरॉलमेंट करवाना होगा. ऐपल यूजर्स डेस्कटॉप ब्राउजर से beta.apple.com पर जाएं और अपनी डिवाइस रजिस्टर करें. सबसे पहले आपको ऐपलल आईडी से लॉगइन करना होगा. इसके बाद पब्लिक बीटा प्रोग्राम में शामिल होने के लिए एक लंबा एग्रीमेंट मंजूर करना होगा.

एग्रीमेंट मंजूर करते ही आपकी ऐपल आईडी इस प्रोग्राम में जुड़ जाएगी. इसके बाद यहां आईओएस, मैकओएस और टीवीओएस टैब दिखाई देंगी. यहां अपनी डिवाइस टाइप सेलेक्ट करके एनरॉल पर क्लिक करें और आईओएस 11 सेलेक्ट करें.

डाउनलोड और इंस्टॉल

साइन-अप करने के बाद अपनी ऐपल डिवाइस (आईफोन, आईपैड, आईपॉड) से सफारी ब्राउजर खोलें और beta.apple.com/profile पर जाएं. एक बार फिर आपसे साइन-इन के लिए पूछा जाएगा. अगर आप डेस्कटॉप ब्राउजर से एनरॉल कर चुके हैं तो आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आईओएस 11 की कंफिगरेशन प्रोफाइल दिखेगी.

इसके बाद ऑनस्क्रीन इंस्ट्रक्शन फॉलो करें और इंस्टॉलेशन पूरी करें. ऐपल आईओएस डिवाइस, जिनमें आईओएस 8.1.3 है, उनमें लेटेस्ट ऑटोमेटिक पब्लिक बीटा सॉफ्टवेयर और ओटीएस अपडेट मिलेगा. Settings > General > Software Update पर जाएं और बीटा अपडेट इंस्टॉल करें.

कैसे जाएं पुराने आईओएस पर?

अपनी आईओएस डिवाइस को मैक से कनेक्ट करें और आईट्यून्स पर जाएं. पिछला आईट्यून्स बैकअप सेलेक्ट करें. आपकी डिवाइस में पुराना वर्जन आ जाएगा.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi