विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

तो अब कपड़े धोने के झंझट से मिल जाएगी छुट्टी!

ज्ञानिकों ने ऐसी तरल रोधी सतह विकसित की है जिसका कपड़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे बारिश के दिनों में ना केवल आपके कपड़े सूखे रहेंगे

Bhasha Updated On: Nov 15, 2017 04:06 PM IST

0
तो अब कपड़े धोने के झंझट से मिल जाएगी छुट्टी!

सोचिए जिंदगी कितनी आसान बन जाएगी अगर बारिश होने या धूल-मिट्टी उड़ने पर भी आपके कपड़े गंदे ना हों. वैज्ञानिकों ने ऐसी तरल रोधी सतह विकसित की है जिसका कपड़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे बारिश के दिनों में ना केवल आपके कपड़े सूखे रहेंगे बल्कि यह मिट्टी और तेल से भी बचाएगा जिससे कपड़े धोने की मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी.

तरल रोधी सतहों पर पानी या तेल की बूंदें चिपकने के बजाए दूर उछलेगी. ये सतह मुख्यत: जलरोधी कपड़ों और रसोई के बर्तनों को गंदा होने से बचाने में महत्वपूर्ण है.

इन सतहों का पानी में चलने वाले वाहनों के लिए घर्षण को रोकने की परत में भी इस्तेमाल होता है जिससे जहाजों और सैन्य उपकरणों की गति बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है ताकि ऊर्जा बचाई जा सके.

हांगकांग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर वांग लिकियू के नेतृत्व में रिसर्चर्स ने माइक्रोफ्लूडिक-ड्रॉपलेट आधारित तकनीक से तरल रोधी मजबूत ढांचा और छिद्रों वाली सतह विकसित की.

वस्त्रों, धातुओं और कांच जैसी सामग्री से लैस यह सतह जल रोधी बन सकती है. वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई इस नई तकनीक से भविष्य में बारिश के दिनों में कपड़े कभी गीले नहीं होंगे. इन सतहों पर पानी, तेल और जैविक द्रव्य समेत 10 तरह के तरल पदार्थों का कोई असर नहीं होता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi