S M L

हाइक का पेमेंट वॉलेट लॉन्च, ई-वॉलेट वाला पहला इंडियन मैसेजिंग ऐप

वाट्सएप भी इस साल के आखिर तक पेमेंट फैसिलिटी शुरू कर सकती है.

FP Staff | Published On: Jun 20, 2017 04:50 PM IST | Updated On: Jun 20, 2017 04:50 PM IST

0
हाइक का पेमेंट वॉलेट लॉन्च, ई-वॉलेट वाला पहला इंडियन मैसेजिंग ऐप

भारतीय मैसेजिंग ऐप हाइक ने गुरुवार को इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट वॉलेट लॉन्च कर दिया. यह भारत का पहला मैसेजिंग ऐप पेमेंट वॉलेट है. बता दें कि हाल ही में इसकी निवेशक कंपनी टेन्सेंट होल्डिंग्स ने भी चीन में ऐसी ही सर्विस शुरू की थी. 'वॉलेट टू वॉलेट' ट्रांसफर और बिल पेमेंट के अलावा हाइक 'ब्लू पैकेट्स' भेजने की सुविधा भी देगा. यह फीचर वीचैट के 'रेड पैकेट्स' की तरह है.

चर्चा है कि फेसबुक की मैसेजिंग ऐप वाट्सएप भी इस साल के आखिर तक पेमेंट फैसिलिटी शुरू कर सकती है. लेकिन हाइक ने इस मामले में वाट्सएप को पीछे छोड़ दिया है.

हाइक के मुताबिक, यूजर्स उनकी ऐप के जरिए दूसरे यूजर्स और बैंक अकाउंट्स में मनी ट्रांसफर कर सकेंगे. यह सर्विस यूपीआई (यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस) सिस्टम पर काम करेगी.

हाइक के चीफ एग्जीक्यूटिव केविन मित्तल ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि वे टेन्सेंट की वीचैट से प्रेरित होकर यह सर्विस शुरू कर रहे हैं. यूपीआई सिस्टम के जरिए मनी ट्रांसफर के लिए हाइक ने यस बैंक से पार्टनरशिप की है.

हाइक के भारत में 100 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स हैं. यह दिसंबर 2012 में लॉन्च की गई थी. भारती सॉफ्टबैंक, टेन्सेंट और टाइगर ग्लोबल इसमें 260 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट कर चुके हैं. यह जापान की सॉफ्टबैंक और भारती एंटरप्राइजेज का ज्वाइंट वेंचर है.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi