S M L

गूगल अर्थ का नया रूप क्रोम, एंड्रॉयड पर: अब दिखेगा 3डी व्यू

सवाल ये है कि गूगल अर्थ में नया क्या है?

FP Staff | Published On: Apr 19, 2017 03:30 PM IST | Updated On: Apr 19, 2017 03:30 PM IST

गूगल अर्थ का नया रूप क्रोम, एंड्रॉयड पर: अब दिखेगा 3डी व्यू

गूगल ने अपने ऐप गूगल अर्थ का एक नया वर्जन लॉन्च किया है. ये पुराने गूगल अर्थ से कई मायनों में बेहतर है. फिलहाल, गूगल अर्थ का ये नया वर्जन सिर्फ क्रोम ब्राउजर और एंड्रॉयड पर ही उपलब्ध है. जल्द ही iOS और दूसरे ब्राउजर इस्तेमाल करने वाले भी इसका लुत्फ उठा सकेंगे.

सवाल ये है कि गूगल अर्थ में नया क्या है?

तो, साहब इसका जवाब है कि बहुत कुछ.

पहली बात तो ये कि इसमें वॉयस सर्च का फीचर जोड़ा गया है. आप बोलकर गूगल अर्थ पर कुछ भी सर्च कर सकते हैं. आपकी आवाज सुनकर गूगल अर्थ उसका उचित जवाब देगा.

Google-Earth-New-2017-4

नए गूगल अर्थ में कुछ जगहों के 3-D नक्शे भी जोड़े गए हैं. इससे आपको दुनिया भर के कई ठिकानों के बारे में नई जानकारी हासिल होगी. इन ठिकानों का आप गाइडेड टूर भी गूगल अर्थ की मदद से घर बैठे ले सकेंगे. इसके लिए आप लैपटॉप या मोबाइल इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google-Earth-New-2017-1 (1)

गूगल अर्थ के ये गाइडेड टूर पहले से बिल्कुल अलग हैं. अब करीब पचास ठिकानों के टूर उपलब्ध हैं. गूगल ने इसके लिए वैज्ञानिकों, डॉक्यूमेंट्री बनाने वालों और दूसरे विशेषज्ञों की मदद ली है. इनकी मदद से गूगल अर्थ इस्तेमाल करने वालों को दुनिया के कई ठिकानों की झलक मिलेगी.

ये टूर आप गूगल अर्थ के वोएजर सेक्शन में देख सकते हैं. इसमें तंजानिया के गोम्बे नेशनल पार्क का टूर आपको मशहूर ब्रिटिश वैज्ञानिक और संयुक्त राष्ट्र की शांति दूत जेन गुडाल कराएंगी. इस टूर में बीबीसी अर्थ ने भी अपना योगदान दिया है. इस वीडियो सफर में आप छह अलग जगहों की सैर कर सकेंगे.

गूगल अर्थ में गूगल की ही तरह का 'आज मैं खुशकिस्मत हूं' (I am feeling lucky today) बटन जोड़ा गया है. इसके जरिए आप दुनिया भर के नए ठिकाने खोज सकेंगे.

Google-Earth-New-2017-2

गूगल अर्थ ऐप में नीचे की तरफ़ 'नॉलेज कार्ड्स' नाम का एक बटन भी आपको देखने को मिलेगा. ये किसी भी ठिकाने के बारे में आपको विकीपीडिया से जानकारी लेकर बताएगा.

इसके अलावा गूगल अर्थ के नए वर्जन में 3D व्यू फीचर भी जोड़ा गया है. इससे आप किसी भी शहर को ड्रोन कैमरे की नजर से देख सकेंगे. हालांकि ये सभी शहरों के लिए उपलब्ध नहीं होगा.

Google-Earth-New-2017-3

गूगल अर्थ का ये नया वर्जन सभी एंड्रॉयड फोन पर काम करेगा. मगर इसका वेब वर्जन अगर आप क्रोम ब्राउजर पर इस्तेमाल करेंगे तो इसके लिए आपको webGL ग्राफिक्स की जरूरत होगी.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi