S M L

भारत के 'जेम्स बांड' राजकुमार के नाम रंगों से भरा गूगल डूडल

भारतीय जेम्स बांड का किरदार करने वाले राजकुमार का आज 88वां जन्मदिन है.

FP Staff Updated On: Apr 24, 2017 08:11 AM IST

0
भारत के 'जेम्स बांड' राजकुमार के नाम रंगों से भरा गूगल डूडल

भारतीय सिनेमा के जाने-माने कन्नड़ एक्टर राजकुमार के 88वें जन्मदिन पर गूगल ने उन्हें डूडल के जरिए याद किया है. एक्टिंग के इस सितारे का जन्म 24 अप्रैल 1929 को हुआ था. उनका नाम सिंगानाल्लुरु पुत्तस्वमय्या मुथुराज था.

लोगों ने उन्हें बहुत सारी उपाधियों से नवाज रखा था. अभिनेताओं के शहंशाह, सोने का आदमी, एक्टिंग का तोहफा, ब्रदर राज और न जाने क्या-क्या.

खूबसूरत रंगों से पेंटेड डूडल में बड़े से सिनेमा स्क्रीन पर बना राजकुमार का चेहरा हॉल में बैठे हुए लोगों को देखकर मुस्कुरा रहा है.

राजकुमार ने 200 फिल्मों में काम किया था. उनकी पहली फिल्म 1954 में आई थी- बेडरा कनप्पा. उनकी आखिरी फिल्म थी 2000 में आई थी- शब्दवेधी. भारत में जेम्स बांड का किरदार निभाने वाले वो पहले भारतीय हैं.

एक्टिंग के अलावा हम उन्हें उनकी सिंगिंग की वजह से भी जानते हैं. उन्होंने अपने करियर में लगभग 400 गाने गाए. उन्हें पद्म भूषण से नवाजा गया. उन्होंने तीन नेशनल अवॉर्ड भी अपने नाम किया, जिनमें एक प्लेबैक सिंगिंग के लिए मिला था. दादासाहेब फाल्के के अलावा उन्हें साउथ फिल्मफेयर अवॉर्ड, कर्नाटक स्टेट फिल्म अवॉर्ड्स भी मिले.

2000 में कुख्यात डाकू वीरप्पन सिंह ने उन्हे उनके गजनौर के फार्म हाउस से किडनैप कर लिया. 108 दिन बाद उन्हें वीरप्पन के चंगुल से छुड़ाया गया.

बेंगलुरु में 12 अप्रैल 2006 को उनकी 77 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से उनका निधन हो गया.

हिंदी सिनेमा की जानी-मानी वेटरन एक्ट्रेस रेखा ने राजकुमार के साथ ही ऑपरेशन जैकपॉटनल्ली सीआईडी 999 से डेब्यू किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi