S M L

गूगल डूडल ने मनाया सिनेमेटोग्राफर जेम्स वोंग होवे का 118वां जन्मदिन

अमेरिका में जेम्स वोंग होवे को रंगभेद का भी सामना करना पड़ा था.

FP Staff Updated On: Aug 28, 2017 12:00 PM IST

0
गूगल डूडल ने मनाया सिनेमेटोग्राफर जेम्स वोंग होवे का 118वां जन्मदिन

गूगूल डूडल मना रहा है सिनेमेटोग्राफर जेम्स वोंग होवे का 118वां जन्मदिन. जेम्स चीनी अमेरिकी सिनेमेटोग्राफर थे. उनका जन्म गुआंगजौं में हुआ था. उन्हें 5 साल की उम्र में ही अमेरिका जाना पड़ा था, जहां उन्होंने काफी नाम कमाया था.

जेम्स ने अपने करियर की शुरुआत कम उम्र में शुरू की थी. उन्होंने काफी अजीब नौकरियां भी की, जिसके बाद वो एक फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ गए. वो एक फोटोग्राफर के सहायक के रूप में काम करते थे. वहां पर रहते-रहते बड़ी बारीकी के साथ उन्होंने लाइटिंग, फ्रेमिंग और कैमरा मूवमेंट भी सीख लिया था.

काम सीखने के दौरान ही उन्होंने वाइट एंड ब्लैक फिल्मों में कलर डालने की खोज की थी. उन्होंने वाइड-एंगल्स लेंस, लो की लाइटिंग और कलर लाइटिंग का इस्तेमाल किया था. इसके बाद होवे ने क्रेब डॉली, चार पहियों वाली कैमरा डॉली और एक कैमरे को सपोर्ट करने वाली न्यू टेक्नोलॉजी निकाली थी.

इस कामयाबी के बाद अमेरिका में जेम्स वोंग होवे को रंगभेद का भी सामना करना पड़ा था. चीन में 'चीनी बहिष्कार एक्ट' के बाद वो अमेरिका के नागरिक बन गए थे. वहां 1948 तक अमेरिका में 'एंटी मिससिनेशन कानून' की वजह से उनकी शादी को मान्यता नहीं दी गई थी.

इतनी मुश्किलों का सामना करने के बाद, होवे को रिटायरमेंट के बाद अपने जीवन का बेस्ट सिनेमेटोग्राफर ऑस्कर अवॉर्ड मिला था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi