S M L

5 गैजेट्स जो अच्छी सेहत में करते हैं मदद

आज टेक्नोलॉजी स्वास्थ्य का ध्यान रखने में काफी मददगार साबित हो रही है...

FP Tech | Published On: Oct 13, 2016 12:24 PM IST | Updated On: Nov 17, 2016 08:01 AM IST

5 गैजेट्स जो अच्छी सेहत में करते हैं मदद

आज के समय में टेक्नोलॉजी स्वास्थ्य का ध्यान रखने में काफी मददगार साबित हो रही है. अपनी हेल्थ और फिटनेस पर नजर रखने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही काम के गैजेट्स जो अच्छी सेहत की राह पर आपके हमसफर बन सकते हैं...

गोकी (GOQii) गोकी ने एक ऐसा सिस्टम बनाया है, जो हेल्थ ट्रैकिंग के साथ पर्सनल कोच जैसी सर्विस भी देता है. जहां कोच सर्विस के लिए चार्ज लिया जाएगा वहीं फिटनस ट्रैकिंग फ्री है.

फिटनस बैंड से मिले डेटा को देखकर आपका कोच उन बातों की पहचान करता है, जहां पर आपको ध्यान देने की जरूरत है. इनकी एक डॉक्टर सर्विस भी है.

एमआई बैंड (Mi Band) शाओमी का एमआई बैंड मार्केट में सबसे सस्ता वियरेबल ट्रैकर है. इसमें डिस्प्ले नहीं है, लेकिन यह सभी डेटा को आपके स्मार्टफोन के साथ सिंक करता है.

आप कितना कदम चले, कितनी दूरी तय की और कितनी कैलरीज खर्च की, यह इन आंकड़ों को ट्रैक करता है. इसमें ऑटो स्लीप मॉनिटरिंग भी है.

गारमिन वीवोफिट 2 (Garmin Vivofit 2) वीवोफिट 2 का डिस्प्ले, आपकी फिटनेस से जुड़े आंकड़ें दिखाता है, जैसे कि आप दिन भर में कितना कदम चले, कितनी दूरी तय की और कितनी कैलरीज खर्च की.

इसमें मूव बार भी है जो आपको आवाज वाले अलर्ट्स के साथ ऐक्टिव रहने की याद दिलाता है. साल भर की बैटरी लाइफ के साथ यह उन लोगों के लिए है जो एक और डिवाइस को बार-बार चार्ज नहीं करना चाहते.

गारमिन वीवोस्मार्ट एचआर (Garmin Vivofit HR) वीवोस्मार्ट एचआर हार्ट रेट की लगातार ट्रैकिंग के फीचर वाले सबसे सस्ते बैंड्स में से एक है.

इसमें टच डिस्प्ले है जो आपकी ऐक्टिविटी के आंकड़े दिखाता है और इसे नोटिफिकेशंस दिखाने के लिए आपके स्मार्टफोन से भी कनेक्ट किया जा सकता है. वीवोफिट 2 की तरह इसमें भी मूव बार है.

फिटबिट ब्लेज (Fitbit Blaze) घड़ी के साथ अलग से फिटनेस बैंड पहनना पसंद नहीं है तो फिटबिट ब्लेज आपके लिए ही है.

यह एक स्मार्टवॉच है जिसमें आपको हार्ट रेट की लगातार ट्रैकिंग, कलर डिस्प्ले, ऐक्टिविटी और स्लीप ट्रैकिंग के साथ ही अलग-अलग प्रकार की ऐक्टिविटीज के लिए अलग मोड मिलते हैं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi