S M L

फेसबुक देगा फर्जी खबरों पर चेतावनी

अफवाह फैलाने वाले लेख के नीचे एक फ्लैग लगा होगा जो खबर की सत्यता के बारे में बताएगा

FP Staff | Published On: Dec 16, 2016 09:26 AM IST | Updated On: Dec 16, 2016 09:38 AM IST

0
फेसबुक देगा फर्जी खबरों पर चेतावनी

फेसबुक का कहना है कि वह जल्‍द ही अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर यूजर्स द्वारा शेयर की गई फेक न्यूज या गलत जानकारी पर चेतावनी देना शुरू करेगा. अफवाह फैलाने वाले लेख के नीचे एक फ्लैग लगा होगा, जो खबर की सत्यता के बारे में बताएगा.

फेसबुक का कहना है कि हेडलाइन के नीचे एक लाल निशान (रेड लेवल) दिखाई देगा, जो यह बताएगा कि थर्ड पार्टी चेकर द्वारा इसे विवादित बताया गया है. यूजर्स इस लाल निशान पर क्लिक करके इस खबर को विवादित बताए जाने के बारे में ज्यादा जानकारी पा सकेंगे.

फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट अडम मोसेरी ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यदि फैक्ट चेक करने वाले संस्थानों द्वारा किसी स्टोरी को फेक बताया जाता है तो इस पर विवादित का फ्लैग दिखाई देगा. इस फ्लैग पर जाकर आप इस बारे में विस्तृत पड़ताल कर सकेंगे.

फेसबुक खुद तथ्यों की पड़ताल नहीं करेगा. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा था कि हम सच की पड़ताल खुद नहीं करेंगे. पर कई विश्वसनीय संस्थान फैक्ट चेक करने का काम करते हैं जिनके साथ मिल कर गलत जानकारियों को अलग किया जाएगा.

अपने एक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने लिखा था,'हम इस मामले को गंभीरता से लेते हैं और लोगों को सही जानकारी पहुंचाना हमारा उद्देश्य है. हम काफी पहले से इस प्रॉब्लम को सुलझाने में गंभीरता से लगे हुए हैं. इसमें हमने प्रोग्रेस भी किया है लेकिन अभी इस पर काफी काम होना बाकी है'

फेसबुक सीईओ ने इस समस्या को टेक्निकली और फिलॉस्फिकली जटिल माना है. क्योंकि अगर गलती से किसी सही कंटेंट को हमने हटा दिया तो उसकी वजह से लोग कंटेंट शेयर करने में झिझकेंगे. इसलिए हमें इसमें काफी सावधान रहना होगा ताकि सही कंटेंट से कोई समझौता न करना पड़े

इसे भी पढ़ें: फेक न्यूज का खतरा: दोष आपका है, फेसबुक का नहीं

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi