S M L

फेसबुक मैसेंजर लाइव लोकेशन शेयरिंग: ऐसे काम करता है ये फीचर

फेसबुक ने अपने मैसेंजर ऐप में एक नया फीचर जोड़ा है

FP Tech | Published On: Mar 29, 2017 08:05 AM IST | Updated On: Mar 29, 2017 08:16 AM IST

फेसबुक मैसेंजर लाइव लोकेशन शेयरिंग: ऐसे काम करता है ये फीचर

अब आप फेसबुक के जरिए न केवल अपने दोस्तों और प्रियजनों से बात कर सकेंगे बल्कि उनकी लोकेशन भी जान सकेंगे.

फेसबुक ने अपने मैसेंजर ऐप में एक नया फीचर जोड़ा है. इसके जरिए यूजर्स अपनी लोकेशन साझा कर सकेंगे. यूजर एक घंटे तक अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं.

इससे पहले गूगल ने अपने डेस्कटॉप, एंड्रायड और आईओएस ऐप के साथ लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर की घोषणा की थी. इसका नाम फाइंड माइ फ्रेंड रखा गया है.

फेसबुक पर लाइव लोकेशन की जानकारी शेयर करना वैकल्पिक है. हालांकि एक बार यूजर्स के अपने दोस्तों के साथ अपने लोकेशन की जानकारी को साझा करते ही दोस्त यूजर की हर हरकत को 60 मिनट तक ट्रैक कर पाएंगे. इस फीचर से सामने वाले को आपके कहीं भी आने-जाने की खबर होती रहेगी.

फेसबुक का कहना है कि मैसेंजर पर जो सवाल लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से सबसे अधिक पूछते हैं, वह है, 'आप कितनी दूर हैं?'. ऐसे में इस फीचर की जरुरत महसूस की गई.

एक समय तक मैसेंजर फेसबुक के कोर ऐप का पार्ट हुआ करता था, लेकिन 2014 में कंपनी ने इसे अलग करते हुए एक ऐप बना दिया. तभी से कंपनी मैसेंजर ऐप नए नए बदलाव करती रहती है.

कंपनी इस नए फीचर को सेफ्टी यूज के हिसाब से देख रही है.

ऐसे करें लोकेशन शेयर

आप जब किसी को फेसबुक मैसेंजर के जरिए संदेश भेजते हैं तो नीचे जहां फोटो, इमोजी, गिफ के ऑप्शन आते हैं, उसके अंत में तीन डॉट्स का ऑप्शन दिखता है. इस पर क्लिक करने पर लोकेशन का ऑप्शन आता है. इसके जरिए आप अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi