S M L

फेसबुक के नए फीचर से होगी 'फेक न्यूज' की पहचान

जिन स्टोरीज को फैक्ट चेकिंग वेबसाइट्स गलत करार देंगी, उनके साथ 'डिस्प्यूटेड' टैग होगा.

FP Tech | Published On: Mar 06, 2017 10:37 AM IST | Updated On: Mar 06, 2017 12:04 PM IST

फेसबुक के नए फीचर से होगी 'फेक न्यूज' की पहचान

फेसबुक ने फेक न्यूज के खिलाफ अपनी जंग में नया हथियार उतार दिया है. अब जिन स्टोरीज को फैक्ट चेकिंग वेबसाइट्स गलत करार देंगी, उनके साथ 'डिस्प्यूटेड' टैग होगा. यह नया फीचर खबरों की सत्यता नापने के लिए स्नोप्स और पोलिटिफैक्ट जैसी संस्थाओं का सहारा लेगी.

अपने हेल्प पेज पर फेसबुक ने एक नया सवाल जोड़ा है कि फेसबुक पर न्यूज को 'डिस्प्युटेड' कैसे मार्क करें. हालांकि इस बारे में लिखा है कि फिलहाल यह फीचर सबके लिए उपलब्ध नहीं है. यह साफ नहीं है कि अभी 'फेक न्यूज' पहचानने वाले इस फीचर तक कितने लोगों की पहुंच है.

फेसबुक ने पिछले साल दिसंबर में 'गलत खबरों' के खिलाफ उपाय शुरू किए थे. यह उपाय इन आरोपों के बाद आई थीं कि फेक न्यूज के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर असर पड़ा था. इसके बाद फेसबुक ने कई फैक्ट-चेकिंग संस्थाओं के साथ हाथ मिलाया था.

फेसबुक पर फेक न्यूज मार्क की गई खबरें फैक्ट चेकर्स को भेज दी जाती हैं. अगर फैक्ट चेकर्स मानते हैं कि खबर भटकावपूर्ण है तो यह न्यूज फीड में 'डिस्प्युटेड' टैग के साथ आती है. साथ में एक लेख का लिंक आता है जो समझाता है कि यह खबर क्यों झूठी हो सकती है. न्यूज फीड में ये खबरें कम दिखेंगी और इन्हें शेयर करने से पहले यूजर्स के पास एक संदेश आएगा.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi