S M L

चुनाव आयोग के नए एप से पाइए अपने प्रत्याशी की जानकारी

इस एप से आप किसी भी क्षेत्र के प्रत्याशी की जानकारी अपने मोबाइल पर जान सकेंगे.

FP Staff Updated On: Jan 17, 2017 10:46 PM IST

0
चुनाव आयोग के नए एप से पाइए अपने प्रत्याशी की जानकारी

इस साल देश के पांच अहम राज्यों में चुनाव हैं. अब चुनाव आयोग आपके प्रत्याशी से लेकर पोलिंग बूथिंग तक की पूरी जानकारी आपके मोबाइल पर उपलब्ध कराएगा.

अगर आपके अपने इलाके के अलावा किसी भी क्षेत्र या राज्य के किसी भी प्रत्याशी की जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो सिर्फ मोबाइल पर एक टच आपको चुनाव आयोग प्रत्याशी की सारी जानकारी दे देगा.

मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग ने एक एप लॉन्च किया है. इस नए एप का नाम एम वोटर एंड्रॉयड मोबाइल ऐप है. एप को एनआईसी ने बनाया है, आप बुधवार से इसे डाउनलोड कर सकेंगे.

अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी अनिल गर्ग ने बताया कि चुनाव आयोग की वेबसाइट पर एम वोटर ऐप का लिंक उपलब्ध होगा. ऐप खोलने पर चार ऑप्शन मिलेंगे.

पहला ऑप्शन वोटर सर्च का होगा. इसमें वोटर अपना नाम खोज सकेगा. यहां पूरी वोटर पर्ची जिसमें बूथ संख्या, मतदान की तारीख और संबंधित जानकारियां भी मिलेंगी. वोटर बूथ की पूरी वोटर लिस्ट भी पीडीएफ फार्मेट डाउलनोड की जा सकेगी.

दूसरा ऑप्शन नो योर कैंडीडेट का रखा गया है. इसके जरिए वोटर अपने विधानसभा से लेकर प्रदेश की किसी भी विधानसभा के प्रत्याशी का नाम, दल और अन्य बुनियादी जानकारी हासिल कर सकेगा.

इसमें वोटर के एफिडेविट का लिंक भी मौजूद होगा. जिससे उसकी शैक्षणिक योग्यता, आपराधिक रिकॉर्ड, संपत्ति की जानकारी मिल सकेगी. प्रत्याशी का ब्यौरा चरणवार नामांकन खत्म होने के साथ मिल सकेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi