S M L

भीम अभेद्य, यूपीआई में कोई कमी नहीं: एनपीसीआई

भीम ऐप की लॉन्चिंग के बाद से इसे 1.91 करोड़ बार डाउनलोड किया गया

IANS | Published On: Mar 21, 2017 09:38 AM IST | Updated On: Mar 21, 2017 09:38 AM IST

भीम अभेद्य, यूपीआई में कोई कमी नहीं: एनपीसीआई

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने सोमवार को आश्वस्त करते हुए कहा कि भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) या यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एप्लिकेशन में 'किसी प्रकार की कमी' नहीं है और यह 'अभेद्य' है.

एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. पी. होता ने कहा, 'हमने गहन परीक्षण किया है. इसमें सुरक्षा नियंत्रण का मजबूत डिजाइन है था यूपीआई अवसंरचना की लगातार निगरानी की जा रही है.'

एनपीसीआई द्वारा जिस माहौल में भीम और यूपीआई को चलाया जाता है, वे उच्च स्तर की सुरक्षा से लैस है व इसे पीसीआई डीएसएस आईएसओ 27001 जैसे सर्वोत्तम वैश्विक प्रथाओं से सम्मानित किया गया है और इसे जानेमाने आईटी सुरक्षा कंपनियों से ऑडिट कराया गया है.

होता ने कुछ बैंकों की यूपीआई ऐप में आई तकनीकी खराबी की मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बातें कही और कहा कि एनपीसीआई ने बैंकों के लिए किसी धोखाधड़ी और सिस्टम से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए पर्याप्त प्रशासनिक तंत्र लागू किया है.

उन्होंने बताया कि भीम ऐप की लॉन्चिंग के बाद से इसे 1.91 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जिसमें से 51 लाख ग्राहकों ने इसे अपने बैंक खाते से जोड़ा.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi