S M L

Apple WWDC 2017: आईओएस 11, होमपैड स्पीकर, आईपैड प्रो- ये रहे बड़े एलान

ऐपल ने WWDC 2017 में कई घोषणाएं कीं

FP Tech Updated On: Jun 06, 2017 08:50 AM IST

0
Apple WWDC 2017: आईओएस 11, होमपैड स्पीकर, आईपैड प्रो- ये रहे बड़े एलान

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी ऐपल ने पांच जून यानी सोमवार देर शाम कैलिफॉर्निया में WWDC 2017 में कई घोषणाएं कीं. जब ऐपल सीईओ टिम कुक स्टेज पर आए तो उन्होंने कहा कि वह छह बड़े एलान करने वाले हैं. कुक ने नए आईओएस की घोषणा के साथ-साथ आईपैड प्रो, मैकबुक एयर, सीरी स्मार्ट स्पीकर जैसे प्रॉडक्ट्स दुनिया के सामने पेश किए-

1. वाचओएस 4 (watchOS 4)

AppleWatch

ऐपल ने अपनी स्मार्टवाच ऐपल वाच के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम वाचओएस 4 की घोषणा की. नई डिजाइन वाच अब कई नए फेस के साथ मिलेगी जिसमें डिजनी कैरेक्टर मिकी और मिनी वाले फेस भी होंगे.

2. मैकओएस हाई सिएरा (macOS High Sierra)

HighSierra

ऐपल ने सिएरा ऑपरेटिंग सिस्टम के अगले प्रारुप हाई सिएरा की घोषणा कर दी है. यह नया ओएस वर्चुअल रियलिटी हैंडसेट को सपोर्ट करता है. साथ ही सफारी और ऐपल फाइल सिस्टम में भी प्राइवेसी को बेहतर किया गया है. यह कुछ महीनों में सामने आ जाएगा.

3. आईमैक, मैकबुक एयर और मैकबुक प्रो (New iMacs and MacBook Air / MacBook Pro refreshes)

Apple

ऐपल ने करीब दो साल बाद आईमैक को रिफ्रेश किया है. इसमें अधिर ब्राइट डिस्प्ले और नए इंटेल प्रोसेसर जोड़े गए हैं. 27 ईंच का 5के रेटिना आईमैक अब 8जीबी वीरैम के साथ आएगा. सकी कीमत 1099 डॉलर (21.5 इंच) यानी करीब 70700 रुपये से शुरू होकर 1,799 डॉलर (27 इंच) यानी करीब 1.16 लाख रुपये होगी. ऐपल ने मैकबुक प्रो में भी सातवें-जेनेरेशन के इंटेल प्रोसेसर जोड़ने की घोषणा की. मैकबुक एयर में भी चिप की स्पीड बढ़ाई गई है. आईमैक प्रो का भी एलान किया गया. इसे ऐपल का सबसे ताकतवर मैक कहा जा रहा है.

4. आईओएस 11 (iOS 11)

ios11

ऐपल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS11 की घोषणा कर दी है. इसे सितंबर में लॉन्च किया जाएगा. इसमें ऐप ड्रॉर नाम का नया फंक्शन दिया गया है जिससे यूजर किसी भी ऐप को फटाफट एक्सेस कर सकता है. इसे iCloud के साथ जोड़ा गया है. अब आपके मैसेजेस क्लाउड में स्टोर होंगे यानी डिवाइस में ज्यादा जगह होगी. सिरी में भी कई बदलाव किए गए हैं. आईओएस 11 ARKIt के साथ आएगा जिससे डिवलेपर्स आईओएस डिवाइस के लिए बेहतर ऑगमेंटेड रियलिटी ऐप बना सकेंगे.

5. आईपैड प्रो 10.5 (iPad Pro 10.5)

Tim Cook holds an iPad Pro

ऐपल ने इवेंट में 10.5 इंच की डिस्पले के साथ आईपैड प्रो दिखाया. इस नए आईपैड प्रो में बेहतर डिस्प्ले लगी है. इसमें 600 nits ब्राइटनेस है और यह एचडीआर वीडियो प्लेबैक को सपॉर्ट करेगा. इसकी रिफ्रेश रेट भी बेहतर होने का दावा है. इसमें नए ए10X Fusion CPU के अलावा GPU लगा होगा जो पुराने वाले CPU के मुकाबले 40 फीसदी बेहतर परफॉर्मेंस देगा. इसकी बैटरी लाइफ 10 घंटे की होगी. इसमें 12एमपी का कैमरा सिस्टम होगा जो 4K-रेजॉलूशन विडियो को कैप्चर और एडिट कर सकता है। फ्रंट कैमरा को भी बढ़ाया गया है और यह 7MP यूनिट है. आई पैड प्रो के दोनों मॉडल्स (10.5 इंच और 12.9 इंच) में 64जीबी बेस स्टोरेज है. इसकी कीमत 649 डॉलर यानी करीब 42 हजार रुपए और 799 डॉलर यानी करीब 51 हजार रुपए है.

6. ऐपल होमपैड स्पीकर (Apple HomePod speaker)

Apple Homepod

इस इवेंट में ऐपल ने एक ही नया प्रॉडक्ट लॉन्च किया. यह एक स्मार्ट स्पीकर है जिसपर आप म्यूजिक बजाने के साथ-साथ ट्रैफिक देख सकते हैं, स्कोर जान सकते हैं और बहुत कुछ और भी कर सकते हैं. यह अमेजन एको और गूगल होम को ऐपल का जवाब है. इसमें 4 इंच का वूफर और ए8 चिप लगी होगी. होमपॉड की कीमत 349 डॉलर यानी करीब 22 हजार रुपए होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi