S M L

बेंगलुरु से निकलेगा 'मेड इन इंडिया' वाला आईफोन

बेंगलुरु में पहली फैक्ट्री बनने का रास्ता साफ हो गया है

FP Staff | Published On: Feb 03, 2017 11:52 AM IST | Updated On: Feb 03, 2017 11:54 AM IST

बेंगलुरु से निकलेगा 'मेड इन इंडिया' वाला आईफोन

एपल अब भारत में अपने आईफोन बनाएगा. मेड इन इंडिया वाले आईफोन के लिए बेंगलुरु में फैक्ट्री बनने का रास्ता साफ हो गया है. कर्नाटक की सरकार ने इस संबंध में गुरुवार को एक विज्ञप्ति जारी करते हुए लिखा है कि राज्य में एपल के कमर्शियल मैन्यूफैक्चरिंग ऑपरेशन के प्रपोजल का स्वागत है.

एपल के दिसंबर में ही बेंगलुरु में एक असैंबलिंग यूनिट के बनाए जाने का प्रस्ताव आया था. लेकिन इसकी पुष्टि सरकार ने नहीं की थी.  अब राज्य के आईटी मिनिस्टर प्रियांक खड़गे ने भी इसकी पुष्टि कर दी है.

उन्होंने विज्ञप्ति में लिखा है कि आज के टेक्नोलॉजी वाले युग में राज्य में विकास के साथ भारत को ग्लोबल प्रतिस्पर्धा में बनाए रखने के लिए ये अहम कदम है. हालांकि अभी प्रोडक्शन के टाइमटेबल के बारे में नहीं पता है, लेकिन उम्मीद जाहिर की जा रही है जून से आईफोन का प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा.

पूरी दुनिया में भारत ऐसा तीसरा देश होगा जहां से आईफोन का प्रोडक्शन हो रहा है. भारत की औद्योगिक छवि के लिहाज से भी ये अच्छा है.

सरकारी रिलीज में कहा गया है कि एपल के अधिकारियों के साथ राज्य के मंत्रियों की कई दौर की मुलाकात हो चुकी है. एपल की तरफ से बेंगलुरु के इंडस्ट्रियल हब पीनया में फैक्ट्री की शुरुआत की बात उठ रही है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi