S M L

आज लॉन्च होगा एपल iPhone 8, जानिए क्या हैं खास फीचर्स

दुनिया की नंबर-1 टेक्नॉलॉजी कंपनी Apple 12 सितंबर को नया iPhone लॉन्च करने जा रहा है

FP Staff Updated On: Sep 12, 2017 02:32 PM IST

0
आज लॉन्च होगा एपल iPhone 8, जानिए क्या हैं खास फीचर्स

Apple आज यानी 12 सितंबर को iPhone 8 लॉन्च करने जा रहा है. 9टू5 मैक की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक स्पेशल आईफोन लॉन्च किया जाएगा जिसका नाम iPhone X होगा. कंपनी इस इवेंट के साथ ही iPhone की 10वीं सालगिरह भी मनाएगी, इसलिए iPhone X लॉन्च होने की खबरों की ज्यादा उम्मीद हैं.

एपल ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट में जानकारी दी है कि स्टीव जॉब्स थिएटर में इस इवेंट का आयोजन किया जाएगा. एपल अपने इस लॉन्च इवेंट में आईफोन 8 के साथ एपल के कई और प्रॉडक्ट्स भी लॉन्च कर सकता है.

Facial Recognition

अगर एपल ने iPhone 8 के फ्रंट से टच आईडी और होम बटन हटा दिया तो इसे अनलॉक करने के लिए 3D face recognition फीचर दिया जा सकता है. आने वाले आईफोन में स्क्रीन पर ही सेंसर भी दिया जा सकता है. इसके अलावा वर्चुअल होम बटन फीचर भी होने की उम्मीद है.

3D Camera

iPhone 8 में 3D सेसिंग कैमरा होने की उम्मीद है. इसके अलावा नए आईफोन का कैमरा लेफ्ट कॉर्नर पर वर्टिकल होगा. नए आईफोन 8 के डुअल कैमरे को मॉड्यूल के साथ पेश किया जा सकता है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें इन्फ्रारेड कैमरा होगा जिसका यूज अंधेरे में एक यूजर के चेहरे की पहचान करने के लिए किया जा सकेगा.

Display

iPhone 8 के डिस्प्ले को अच्छा करने के लिए इसे True Tone डिस्प्ले से अपग्रेड किया गया है. जो पहले सिर्फ iPad Pro में था.

Wireless Charging

iPhone 8 में वायरलेस चार्जिंग दी जा सकती है. इसे मेटल से नहीं बल्कि ग्लास और प्लास्टिक से चार्ज किया जाएगा. इसके नए फीचर के जरिए यूजर्स को फोन चार्ज करने के लिए चार्जर की जरुरत नहीं होगी.

Touch ID

एपल के आने वाले आईफोन 8 में टच आईडी हटाने की खबर सामने आ चुकी  है. कंपनी ने सबसे पहले 2013 में टच आईडी सेंसर फीचर उतारा था, जिसकी 2017 में खत्म होने की उम्मीद है. साथ ही इसमें Edge-to-Edge OLED Display होने की भी उम्मीद की जा रही है.

Augmented Reality

आईफोन 8 में यूजर्स को Augmented Reality का एक्सपीरिएंस करने का मौका मिलेगा. लीक हुई खबरों के मुताबिक आईफोन 8 के फ्रंट और बैक कैमरा में ऐसे हार्डवेयर का यूज किया जाएगा जिससे यूजर्स फोन को AR (ऑगमेंटेड रियलिटी) डिवाइस की तरह भी इस्तेमाल कर पाएंगे.

स्टोरेज और हार्डवेयर

एपल हर साल iPhone के हार्डवेयर में बदलाव करता है. iPhone 7 और 7 Plus में 6nm एपल A10 Fusion chips लगी हुई हैं. बताया जा रहा है कि iPhone 8 में 0nm Apple A11 प्रोसेसर दिया जा सकता है. इसके अलावा iPhone 8 की बैटरी लाइफ भी बेहतरीन होगी. iPhone 8 64GB, 256GB, 512GB ऑप्शन में पेश किया जा सकता है.

iPhone X

हाल ही में आईफोन 8 को लेकर नई खबर सामने आई है जिसमें iOS डवलपर Steven Troughton ने बताया कि आईफोन X कंपनी का अब तक का प्रीमियम मॉडल होगा. जिसमें नया डिजाइन, OLED डिस्प्ले, पहले से बेहतर कैमरा और 3D फेशियल रिकॉग्निशन स्कैनर जैसे फीचर्स शामिल होंगे. साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि आईफोन X, कंज्यूमर्स के लिए एपल की 10वीं सालगिरह का एक तोहफा हो सकता है.

iPhone 8 की कीमत

नए iPhone की कीमत को लेकर भी बाजार में कई तरह की अफवाएं गर्म हैं. माना जा रहा है कि इसकी कीमत 1000 डॉलर (करीब 64,000 रुपए) के आसपास होगी. इससे पहले आईफोन-7 का सबसे महंगा वेरिएंट 969 डॉलर का था.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi