S M L

नेटफ्लिक्स से टक्कर लेने भारत आया अमेजॉन का प्राइम वीडियो

अमेजॉन प्राइम वीडियो सर्विस अमेजॉन के प्राइम सब्सक्राइबरों के लिए होगी.

FP Tech Updated On: Jan 12, 2017 08:08 AM IST

0
नेटफ्लिक्स से टक्कर लेने भारत आया अमेजॉन का प्राइम वीडियो

अमेजॉन इंडिया ने अपनी प्राइम वीडियो सर्विस भारत में लॉन्च कर दी है. इसे 14 दिसंबर को बाजार में उतारा गया.

अमेजॉन प्राइम वीडियो सर्विस अमेजॉन के प्राइम सब्सक्राइबरों के लिए होगी. इसमें स्ट्रीमिंग के जरिए आप भारतीय और अंतरारष्ट्रीय टीवी शो और फिल्में देख सकते हैं. साथ ही इसमें अमेजॉन ओरिजिनल सीरीज भी है.

इस सर्विस का भारत के बाजार में इसलिए भी बेसब्री से इंतजार हो रहा था क्योंकि अमेजॉन के मुताबिक देश में मौजूदा प्राइम सब्सक्राइबरों को इसके लिए अलग से कुछ नहीं देना होगा.

सालाना मेंबरशिप के लिए उन्होंने जो 499 रुपए दे रखे हैं, उसके अलावा और कुछ देने की जरूरत नहीं है. अमेरिका में प्राइम सब्सक्रिप्शन के लिए सालाना 99 डॉलर देने पड़ते हैं जबकि भारत में इसका छोटा हिस्सा ही लिया जा रहा है.

बड़ा है बजट

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इंडस्ट्री के जानकारों की राय है कि अमेजॉन ने भारत में कंटेट के लिए लगभग दो हजार करोड़ रुपए की रकम रखी हुई है. यह रकम हिंदी के तीन सबसे बड़े मनोरंजन टीवी चैनलों के सालाना प्रोग्रामिंग बजट को एक साथ मिलाकर बनने वाली रकम से भी ज्यादा है.

फोटो. अमेजन.इन से साभार

फोटो. अमेजन.इन से साभार

अमेजॉन इंडिया ने पहले ही प्राइम वीडियो के लिए टीवी और फिल्मों के कंटेंट की खातिर बहुत सारे पार्टनर्स के साथ साझेदारी का एलान किया है. पार्टनर्स में बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्में, हॉलीवुड फिल्में, अमेरिकी शो, दुनिया भर में अवॉर्ड जीतने वाली अमेजॉन ऑरिजनल सिरीज शामिल है.

इसमें जेरेमी क्लार्कसन का 'द ग्रांड टूर' और बच्चों के प्रोग्राम भी शामिल हैं. फिर, जापान के टीवी असाही कॉर्पोरेशन को भी पार्टनर बनाया गया है जो डोरेमॉन, शिनचैन और निन्जा हत्तोरी जैसे बच्चों के पसंदीदा शो बनाता है.

भारत में अमेजॉन धर्मा प्रॉडक्शन्स, टी-सीरीज और विशेष फिल्म्स जैसी कई बड़ी कंपनियों से करार करेगा ताकि उनकी मौजूदा और आने वाली फिल्में अपने ग्राहकों को दिखा सके.

पढ़ें : नेटफ्लिक्स पर दुनियाभर में देखिए शाहरुख़ की फिल्में

अमेजॉन ने ‘बाहुबली’ जैसी धमाकेदार फिल्म बनाने वाले निर्देशक एसएस राजामौली, ग्राफिक इंडिया और आरका मीडियावर्क्स को भी अपने साथ लिया है. ‘बाहुबली’ ने दुनिया भर में 600 करोड़ रुपए कमाए है.

हाल में अमेजॉन ने ‘बाहुबली’ पर कई एपिसोड में बनने वाली एनिमेशन सीरीज ‘बाहुबली : द लॉस्ट लीजेंड्स’ में भी पार्टनरशिप का एलान किया. सुपर भीम, छोटा भीम और माइटी राजू जैसे बच्चों के शो बनाने वाली कंपनी ग्रीन गोल्ड एनिमेशन के साथ भी डील हुई है.

किससे है टक्कर?

भारत में अमेजॉन प्राइम वीडियो का मुकाबला नेटफ्लिक्स इंडिया से होगा जिसने इसी साल अपनी सर्विस लॉन्च की है. लेकिन अमेजन प्राइम वीडियो सर्विस की साल भर की फीस सिर्फ 499 रुपए है और यह बात नेटफ्लिक्स के होश उड़ा सकती है.

नेटफ्लिक्स का सबसे सस्ता प्लान ही 500 रुपए महीना है. इसके अलावा हॉटस्टार भी है जो प्रति महीने 199 रुपए पर प्राइम सर्विस देता है. भारत में बढ़ते वीडियो स्ट्रीमिंग के बाजार में प्राइम वीडियो नया खिलाड़ी है जबकि कई खिलाड़ी यहां पहले से मौजूद हैं.

गूगल प्ले स्टोर से ऐप कर सकते हैं डाउनलोड

आप गूगल प्ले स्टोर से अमेजॉन प्राइम वीडियो ऐप (हां, यह अलग ऐप है) डाउनलोड कर सकते हैं. भारत में यह ऐप अभी ऐप स्टोर पर मौजूद नहीं है. लेकिन अगर आपके पास यूएस आईट्यून अकाउंट है तो आप साइन इन करके वहां से ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं.

फिर आपको अमेजॉन की आईडी इस्तेमाल करते हुए इस ऐप में साइन इन करना होगा. हालांकि सारे कंटेट तक पहुंचने के लिए आपको अमेजॉन प्राइम सब्सक्रिप्शन की जरूरत होगी.

फोटो. अमेजन.इन से साभार

फोटो. अमेजन.इन से साभार

मीडियानामा की रिपोर्ट के अनुसार इसके कैटेलॉग में हिंदी, बांग्ला, मराठी, तमिल और तेलुगु की बड़ी और अहम फिल्में हैं और कुछ अंग्रेजी फिल्में भी हैं.

नई फिल्मों में आप सुल्तान, कबाली, कपूर एंड सन्स और फैन यहां देख सकते हैं. लेकिन ये ज्यादातर फिल्में सेंसर की हुई हैं. टीवी शो और गैर भारतीय फिल्में सेंसर नहीं हैं.

इस पर हमारी शुरुआती राय यह है कि इसकी मीडिया लाइब्रेरी सीमित है, लेकिन अभी इसका जितना दाम रखा गया है, उसमें फिलहाल ये कैटेलॉग चल सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi