S M L

आधार पेमेंट ऐप: अंगूठा लगाकर हो जाएगा भुगतान, जानिए कैसे

सरकार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आधार पेमेंट ऐप लेकर आई है.

FP Tech Updated On: Dec 29, 2016 03:46 AM IST

0
आधार पेमेंट ऐप: अंगूठा लगाकर हो जाएगा भुगतान, जानिए कैसे

सरकार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आधार पेमेंट ऐप लेकर आई है. इसके तहत आप सिर्फ आधार नंबर की मदद से ही कहीं भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ आपको अपना अंगूठा लगाना होगा. इस नए ऐप के लिए आपको स्मार्टफोन की जरूरत भी नहीं होगी.

बस आपका बैंक खाता आपके आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए. साथ ही पेमेंट लेने वाले के पास यह ऐप, स्मार्टफोन और बॉयोमेट्रिक स्कैनर मशीन होनी चाहिए. फिंगरप्रिंट सेंसर वाला स्मार्टफोन हो तो स्कैनर की जरुरत भी नहीं.

प्ले स्टोर पर नहीं है ऐप

यह ऐप दरअसल एक बैक-एंड ऑपरेशन है जो कोई भी बैंक इस्तेमाल कर सकता है. हालांकि फिलहाल यह ऐप केवल आईडीएफसी बैंक की ओर से जारी किया गया है. इसे सबसे पहले आंध्र प्रदेश में लॉन्ट किया गया है. इस ऐप का नाम 'आईडीएफसी आधार पे' है.

आधार पेमेंट ऐप को यूआईडी, आईडीएफसी बैंक और नेशनल पेंमेंट कॉरपोरेशन यानी एनपीसीआई ने बनाया है. यह ऐप दुकानदारों के लिए है जिन्हें इसे अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा. फिलहाल इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. इस ऐप के लिए आईडीएफसी बैंक की साइट पर जाना होगा. ध्यान रहे कि प्ले स्टोर दिख रहे ऐसे ही ऐप धोखाध़ड़ी हो सकते हैं.

इससे पेमेंट के लिए आपको अपना आधार नंबर और बैंक का नाम ऐप में डालना होगा. इसके बाद मोबाइल हैंडसेट से जुड़े बॉयोमेट्रिक स्कैनर या हैंडसेट के स्कैनर पर अपना अंगूठा रखना होगा. अंगूठे के निशान से आपकी पहचान साबित हो जाएगी और पेमेंट हो जाएगा.

आधार पेमेंट ऐप के तहत लेन-देन करने पर किसी भी तरह का सर्विस चार्ज नहीं देना होगा. खास बात है कि अगर ग्राहक के तौर पर आप मोबाइल फोन भी साथ नहीं रखें तो भी काम हो जाएगा.

फिलहाल देश में 40 करोड़ से भी ज्यादा बैंक खाते आधार से जुड़े हैं. इस वजह से इस ऐप के आने पर लेन-देन में भारी संभावनाए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi