विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

53 प्रतिशत भारतीयों ने ऑनलाइन खरीदा स्मार्टफोन

39 प्रतिशत लोग अब भी नया फोन रिटेल स्टोर से खरीदना पसंद करते हैं.

FP Tech Updated On: Jan 09, 2017 03:52 PM IST

0
53 प्रतिशत भारतीयों ने ऑनलाइन खरीदा स्मार्टफोन

तेजी से बढ़ती 4जी की लोकप्रियता के बीच 2016 में 53 प्रतिशत भारतीयों ने अपने स्मार्टफोन ऑनलाइन खरीदे जबकि 39 प्रतिशत लोग अब भी नया फोन रिटेल स्टोर से खरीदना पसंद करते हैं.

डेलॉइटे के एक हालिया सर्वे से यह बात उभर कर सामने आई है. 'मोबाइल कंज्यूमर सर्वे 2016' के अनुसार इस साल 4जी अपनाए जाने की रफ्तार में मजबूत वृद्धि होगी और वही मुख्य डाटा नेटवर्क बन सकता है. सर्वे में हिस्सा लेने वाले 45 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अगले 12 महीनों के दौरान वे 4जी या एलटीई को अपना लेंगे.

डेलॉइटे टच तोहमात्सु इंडिया एलएलपी के पार्टनर नीरज जैन ने एक बयान में कहा, 'इंटरनेट सस्ता हो रहा है और मोबाइल डाटा की पहुंच बढ़ रही है, ऐसे में ग्राहकों की डाटा की भूख भी बढ़ रही है.' सर्वे से पता चला है कि स्मार्टफोन यूजर सवेरे उठते ही सोशल मीडिया नेटवर्कों और इंस्टेंट मैसेजिंग जैसी कम्युनिकेशन सर्विसेज चेक करते हैं.

स्मार्टफोन का इस्तेमाल

सर्वे के नतीजे बताते हैं कि ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर अपने फोन को बैंक बेलेंस चेक करने (54 प्रतिशत), घरेलू बिल चुकाने (54 प्रतिशत) और सर्विसेज बिल चुकाने (53 प्रतिशत) के लिए इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद, देश के भीतर मनी ट्रांसफर (38 प्रतिशत) और पैसा विदेश भेजने (31 प्रतिशत) के लिए स्मार्टफोन इस्तेमाल होता है.

सर्वे में कहा गया है, '29 प्रतिशत लोगों ने पेमेंट करने के लिए स्मार्टफोन इस्तेमान ना करने की जो वजह सबसे ज्यादा बताई वह है सिक्योरिटी को लेकर चिंता.' इस सर्वे में 2000 भारतीय ग्राहकों की मोबाइल इस्तेमाल से जुड़ी आदतों का विश्लेषण किया गया. वैसे यह सर्वे पांच महाद्वीपों में स्थित दुनिया के 31 देशों में हुआ और कुल मिलाकर इसमें 53 हजार लोगों ने हिस्सा लिया. भारत में आठ शहरों से ग्राहकों के सैंपल इसमें लिए गए. ये ऐसे लोग थे जिनके पास इंटरनेट की सुविधा है और उनकी उम्र 18 से 54 साल के बीच है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi