S M L

29 लाख डेबिट कार्ड पर हुआ साइबर हमला

पिछले साल मालवेयर हमले की चपेट में हिताची के स्विच से जुड़े हुए 29 लाख डेबिट कार्ड आए

IANS | Published On: Mar 18, 2017 11:02 AM IST | Updated On: Mar 18, 2017 11:02 AM IST

0
29 लाख डेबिट कार्ड पर हुआ साइबर हमला

हिताची के स्विच से जुड़े हुए 29 लाख डेबिट कार्ड पिछले साल मालवेयर हमले की चपेट में आए थे. संसद में वित्त राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में एक सवाल  के लिखित जवाब में कहा, 'वाणिज्यिक बैंकों द्वारा यह जानकारी दी गई कि हिताची के स्विच से जुड़े एटीएम में इस्तेमाल किए गए 29 लाख कार्ड मैलवेयर हमले का शिकार हुए.'

हालांकि, बैंकों द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को दी गई जानकारी के अनुसार सिर्फ 3,291 कार्ड्स के डाटा का गलत इस्तेमाल हुआ.

आरबीआई ने बताया है कि हिताची भुगतान सेवाओं (एचपीएस) ने एसआईएसए इंफरेमेशन सिक्युरिटी को पीसीआई फॉरेन्सिंक इन्वेस्टिगेशन के लिए नियुक्त किया.

गंगवार ने बताया कि अंतिम रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि एचपीएस के एटीएम आधारभूत संरचना का उल्लंघन हुआ. पिछले साल 21 मई और 11 जुलाई के बीच इसके उल्लंघन की घटना हुई. इससे  बिक्री के बुनियादी ढांचे को कोई नुकसान नहीं हुआ.

उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय भुगतान निगम ने सूचित किया है उनके द्वारा कोई स्वतंत्र जांच नहीं की जा रही है.

आरबीआई ने 2 जून 2016 को बैंकों को साइबर सुरक्षा फ्रेमवर्क पर एक व्यापक परिपत्र जारी किया है, जिसमें साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं से जुड़ी बेहतर सुविधाएं शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi