S M L

वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप : करमज्योति दलाल ने डिस्कस-थ्रो में जीता ब्रॉन्ज

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19.02 मीटर थ्रो फेंककर ब्रॉन्ज अपने नाम किया

FP Staff Updated On: Jul 22, 2017 02:13 PM IST

0
वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप : करमज्योति दलाल ने डिस्कस-थ्रो में जीता ब्रॉन्ज

भारत ने वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017 में अपने पदकों की संख्या तीन कर ली है. भारत की डिस्कस-थ्रोअर करमज्योति दलाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. महिलाओं की एफ55 वर्ग में दलाल ने आखिरी क्षणों में 19.02 मीटर थ्रो फेंककर ब्रॉन्ज अपने नाम किया.यह उनका सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन था. उन्होंने बहरीन की अलोमरी रोबा को मामूली अंतर से पीछे छोड़कर यह पदक जीता.

ज्योति ने पहले तो इस स्पर्धा में असफल रहते हुए चौथे स्थान पर रहीं, लेकिन तीसरे नंबर पर रही खिलाड़ी को इवेंट के बाद अयोग्य करार दे दिया गया. जिसके बाद ज्याति को ब्रॉन्ज मेडल मिला. लाटविया की डायना ने 23.18 मीटर थ्रो फेंक कर गोल्ड जीता. इसके साथ ही डायना ने इस प्रतियोगिता में गोल्ड की अपना हैट्रिक भी पूरा कर ली.

यह भी पढ़े- महिला क्रिकेट के बारे में हर वो बात, जो आपको जाननी चाहिए

दलाल शुरुआत में राष्ट्रीय कबड्डी टीम का हिस्सा थीं. एक दिन वह अपने घर के छज्जे से गिर गई थीं. वह एक साल तक बिस्तर से हिल भी नहीं पाईं. इसके चलते उन्हें यह खेल छोड़ना पड़ा. इसके बाद 2014 में उन्होंने डिस्कस थ्रो शुरू किया. दो साल में दलाल  दुनिया की टॉप-10 खिलाड़ियों में शामिल हो गईं.

फिलहाल दलाल दुनिया में 8वें नंबर की खिलाड़ी हैं. 2015 पैरा ऐथेलेटिक्स चैंपियनशिप में वह चौथे स्थान पर रही थीं. दलाल ने 2014 पेइचिंग में एशियन गेम्स में दो कांस्य पदक जीते हैं.

वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स में इससे पहले भारत के लिए सुंदर सिंह गुर्जर ने जैवलिन थ्रो इवेंट में गोल्ड मेडल और अमित सरोहा ने क्लब थ्रो इवेंट की एफ 51 कैटिगरी में सिल्वर मेडल जीता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi