S M L

हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स : भारत ने दर्ज की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत

पाकिस्तान को 7-1 से हराकर भारत पूल में टॉप पर

FP Staff, IANS Updated On: Jun 18, 2017 09:00 PM IST

0
हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स : भारत ने दर्ज की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत

ये रविवार क्रिकेट के लिए भी स्पेशल था, हॉकी के लिए भी. दो पड़ोसी मुल्क एक-दूसरे से वहां भिड़ रहे थे, जिस मुल्क ने हम पर 200 साल से ज्यादा राज किया. लंदन में चंद किलोमीटर की दूरी पर चल रहे दो मैचों में भारत और पाकिस्तान मुकाबिल थे. क्रिकेट में संघर्ष चल रहा था, लेकिन हॉकी में संघर्ष का नाम भी नहीं था.

भारत ने मुकाबला जीता, वो भी उस अंतर से, जो भारत को कई दशकों तक कचोटता रहा. भारत ने पाकिस्तान पर 7-1 से जीत दर्ज की. भारत की ये सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने 2003 के चैंपियंस ट्रॉफी और 2010 के कॉमनवेल्थ खेलों में 7-4 से जीत हासिल की थी. लेकिन तब स्कोर 7-1 नहीं था. 7-1 वो स्कोर है, जिससे पाकिस्तान ने भारत को हराया था. 1982 के एशियाई खेलों में. उस हार का असर भारतीय हॉकी पर बरसों तक रहा था.

 

हालांकि कोच रोलंट ओल्टमंस की ये टीम पाकिस्तान से बहुत आगे है, इसमे किसी को कोई शक नहीं था. सवाल ये था कि भारतीय टीम सिर्फ जीत चाहती है या पाकिस्तान को बुरी तरह हराना चाहती है. भारत ने दूसरा विकल्प चुना. पहले क्वार्टर के दस मिनट को छोड़ दिया जाए, तो पाकिस्तानी टीम एक के बाद एक गोल खाती रही. ऐसा नहीं कि पाकिस्तानी टीम ने हमले नहीं किए. लेकिन उनके हमले बेकार होते रहे. भारत को अपने हमलों पर गोल मिलते रहे.

हरमनप्रीत सिंह, तलविंदर सिंह और आकाशदीप सिंह ने दो-दो हरमनप्रीत ने (13वें और 33वें), तलविंदर (21वें और 24वें) तथा आकाशदीप (47वें और 59वें) मिनट में गोल किए. प्रदीप मोर ने भी 49वें मिनट में गोल किया. भारत की लगातार तीसरी जीत है और वो तीन मैचों से नौ अंक लेकर टॉप पर है. भारत का अगला मुकाबला 20 जून को नेदरलैंड्स से होगा. दूसरी ओर, पाकिस्तान की लगातार तीसरी हार है. वो पांच टीमों के ग्रुप में आखिरी नंबर पर है.

LONDON - Hockey World League Semi-Final. 11 Pakistan - India (Pool B) Foto: Harjeet Singh. COPYRIGHT FRANK UIJLENBROEK WORLDSPORTPICS

दूसरे मिनट में पाकिस्तान के पेनल्टी कॉर्नर पर गोल के अवसर को नाकाम करते हुए भारत ने 13वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर अपना खाता खोला. टीम के लिए यह गोल हरमनप्रीत ने किया.

इसके बाद 21वें मिनट में तलविंदर सिंह ने फील्ड गोल दागकर भारतीय टीम को पाकिस्तान पर 2-0 से बढ़त दिलाई. पाकिस्तान की सभी कोशिशों को नाकाम करते हुए 24वें मिनट में तलविंदर ने एक बार फिर फील्ड गोल दागा. इस गोल के दम पर भारत ने 3-0 की बढ़त बनाई.

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत के बाद दूसरे ही मिनट में चिंग्लेनसाना सिंह ने भारत के लिए पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. 33वें मिनट में हरमनप्रीत ने इस अवसर को गोल में तब्दील कर भारतीय टीम को 4-0 से आगे किया.

पाकिस्तान टीम की ओर से 36वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल की कोशिश को आकाश चिकते ने शानदार तरीके से विफल किया. इसके बाद सरदार सिंह से मिले पास को 47वें मिनट में आकाशदीप सिंह ने सफल रूप से पाकिस्तान के खेमे में डाला और स्कोर 5-0 किया. दो मिनट बाद प्रदीप मोर (49वें मिनट) ने टीम के लिए छठा गोल किया.

पाकिस्तान के लिए 57वें मिनट में मुहम्मद उमर भुट्टा ने पेनल्टी कॉर्नर की बदौलत एकमात्र गोल किया. इसकी प्रतिक्रिया में एक मिनट बाद ही आकाशदीप ने भारत के लिए सातवां गोल किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi