S M L

विश्व बैडमिंटन का आगाज सोमवार से, तैयार हैं भारत के दिग्गज

कोच पुलेला गोपीचंद को प्रतियोगिता में एक से ज्यादा पदक लाने की उम्मीद, कहा, यह सबसे मजबूत टीम है

Bhasha Updated On: Aug 20, 2017 04:50 PM IST

0
विश्व बैडमिंटन का आगाज सोमवार से, तैयार हैं भारत के दिग्गज

सोमवार से ग्लासगो में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की शुरुआत हो रही है. फॉर्म में चल रहे किदाम्बी श्रीकांत और दो बार की कांस्य पदकधारी पीवी सिंधु भारतीय दल की अगुवाई करेंगे. उनकी निगाहें स्वर्ण पदक अपने नाम करने पर लगी होंगी.

इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में लगातार खिताब जीतने के बाद श्रीकांत अपनी शानदार लय को जारी रखकर विश्व चैंपियनशिप में पहला पदक हासिल करना चाहेंगे.

ओलिंपिक रजत पदकधारी सिंधु 2016  चाइना ओपन और 2017 इंडिया ओपन खिताब जीत चुकी हैं, वह 2013 और 2014 सत्र में कांस्य पदक के रंग को बेहतर करने की कोशिश करेंगी.

New Delhi : PV Sindhu celebrates her win over Saina Nehwal in the quarterfinal match of the Yonex-Sunrise India Super Series badminton tournament at the Siri Fort Sports Complex in New Delhi on Friday. PTI Photo (PTI3_31_2017_000242B)

श्रीकांत लगातार तीन फाइनल में जगह बनाने के बाद यहां पहुंचे हैं जबकि सिंधु इस सत्र में पिछली सुपर सीरीज प्रतिस्पर्धाओं में दो बार क्वार्टरफाइनल में पहुंची.

वर्ष 2015 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला सायना नेहवाल भी दावेदारों में शामिल होंगी और वह शानदार खेल दिखाना चाहेगी.

सिंधु दूसरे दौर से अपने अभियान की शुरूआत कोरिया की किम हयो मिन और मिस्र की हादिया होस्नी के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता के खिलाफ करेंगी. उनके क्वार्टरफाइनल में प्रवेश करने के लिए चीन की सुन यु से भिड़ंत हो सकती है.

वहीं दूसरी ओर सायना का सामना स्विट्जरलैंड की सबरीना जाकेट और यूक्रेन की नटाल्या वोयेतसेख के बीच होने वाले शुरूआती मैच की विजेता से होगा. प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश करने के लिए उनकी भिड़ंत कोरिया की दूसरी वरीय सुंग जी हुन से होने की उम्मीद है.

टूर्नामेंट से पहले हालांकि भारत के पुरूष खिलाड़ियों का सत्र में दबदबा रहा, जिन्होंने छह खिताब अपने नाम किए हैं. इसमें 15वें वरीय बी साई प्रणीत ने सिंगापुर में पहला सुपर सीरीज खिताब जीता जबकि समीर वर्मा ने लखनऊ में सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड में ट्राफी हासिल की.

Sai Praneeth of India plays a shot against compatriot Srikanth Kidambi during the men's single finals of the Singapore Open badminton tournament in Singapore on April 16, 2017. / AFP PHOTO / TOH TING WEI

थाईलैंड ग्रांप्री गोल्ड जीतने वाले प्रणीत पहले दौर में हांगकांग के वेई नाम के सामने होंगे जबकि अजय जयराम शुरूआती दौर में ऑस्ट्रिया के लुका रैबर से भिड़ेंगे.

समीर वर्मा अपनी पहली विश्व चैम्पियनिशप खेल रहे हैं, उन्हें मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश मिला है और वह अपने अभियान की शुरूआत स्पेन के पाब्लो अबियान के खिलाफ करेंगे.

महिलाओं के सिंगल्स में राष्ट्रीय चैम्पियन रितुपर्णा दास शुरूआती दौर में एरी मिकेला से जबकि तन्वी लाड इंग्लैंड की चोले बर्च से भिड़ेंगी. दुनिया की नंबर एक ताई जु यिंग इसमें नहीं खेल रही हैं. तीसरी वरीयता प्राप्त दो बार की चैंपियन कैरोलिना मारिन भारतीय खिलाड़ी सायना और सिंधु के सामने कड़ी चुनौती पेश करेंगी. भारतीय खिलाड़ियों को दुनिया की दूसरे नंबर की जापानी अकाने यामागुची और तीसरे नंबर की दक्षिण कोरिया की सुंग जि युन से भी सतर्क रहना होगा.

अन्य भारतीयों में रियो ओलिंपियन मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी, चिराग सेन और सत्विकसाईराज रैंकीरेड्डी की युवा जोड़ी तथा अर्जुन एमआर और रामचंद्रन श्लोक की जोड़ी पुरूष डब्ल्स में भाग लेगी.

सुमित और अश्विनी पोनप्पा मिक्स्ड डब्ल्स में जोड़ी बनाएंगें, जिसमें प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी के अलावा सत्विक और मनीषा के की जोड़ी भी खेलेगी.

महिलाओं के डब्ल्स में अश्विनी और सिक्की, मेघना जाक्कामपुडी और पूर्विशा एस राम तथा संजना संतोष और अराथी सारा सुनील भी प्रभावित करना चाहेंगी.

मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद अपने खिलाड़ियों से इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में एक से ज्यादा पदक लाने की उम्मीद करेंगे. उन्होंने कहा, ‘यह शायद सबसे मजबूत टीम है. पुरूष खिलाड़ी हाल के दिनों में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और दौड़ में शामिल चार भारतीय काफी अच्छे हैं और उनमें सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को पस्त करने की काबिलियत है. इन दिनों कोई भी प्रबल दावेदार नहीं है और हम अपने खिलाड़ियों से मजबूत प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं.’

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi