S M L

अल्टिमेट टेबल टेनिस लीग: वोंग चुन टिंग और हान यिंग होंगे लीग का हिस्सा

13 जुलाई से चेन्नई, दिल्ली और मुंबई में खेली जाएगी लीग

IANS | Published On: Jun 06, 2017 04:04 PM IST | Updated On: Jun 06, 2017 04:04 PM IST

अल्टिमेट टेबल टेनिस लीग: वोंग चुन टिंग और हान यिंग होंगे लीग का हिस्सा

भारत में अगले महीने होने वाली अल्टिमेट टेबल टेनिस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले 48 विश्व स्तरीय खिलाड़ियों में सातवें विश्व वरीयता प्राप्त हॉन्गकॉन्ग के पुरुष खिलाड़ी वोंग चुन टिंग और नौवीं विश्व वरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी जर्मनी की हान यिंग भी हिस्से लेंगी. इस बात की घोषणा सोमवार को की गई. यह भारत की पहली पेशेवर टेबल टेनिस लीग होगी.

टूर्नामेंट के पुरुष एवं महिला वर्ग में 24-24 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जो 13 जुलाई से चेन्नई, दिल्ली और मुंबई में खेली जाएगी.

भारत से चुने गए 12 पुरुष और 12 महिला खिलाड़ियों की सूची में अचंत शरत कमल, मनिका बत्रा के अलावा मौमा दास भी शामिल हैं.

टेबल टेनिस की इस लीग में कुल छह फ्रेंचाइजी आधारित टीमें शामिल होंगी. चेन्नई में यह लीग 13 से 20 जुलाई, नई दिल्ली में 21 से 26 जुलाई और मुंबई में अंतिम चरण 27 से 30 जून तक खेला जाएगा.

हर टीम के पास कुल आठ खिलाड़ी होंगे, जिनमें से चार पुरुष चार महिला खिलाड़ी शामिल होंगे. हर टीम में समान संख्या में विदेशी और भारतीय खिलाड़ी होंगे.

इस टूर्नामेंट की प्रमोटर विता दानी ने कहा, ‘हमारे लिए यह बेहद उत्साह भरा पल है, क्योंकि हम भारत की पहली पेशेवर टेबल टेनिस लीग के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं. हमें विदेशी खिलाड़ियों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. साथ ही हमारे पास अच्छी युवा प्रतिभाएं भी हैं.’

लीग में कुल 15 दौर के मुकाबले खेले जाएंगे. हर मुकाबले में नौ एकल मैच होंगे. हर मैच में 11 अंक के तीन गेम होंगे और हर गेम के विजेता को एक अंक दिया जाएगा.

हर लीग मैच के 27 अंक होंगे और अंकों के हिसाब से शीर्ष चार टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच होंगे.

लीग के विजेता को एक करोड़ रुपये, उपविजेता को 75 लाख, सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 50-50 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. तीन करोड़ की कुल इनामी राशि में से जो 25 लाख रुपये बचेंगे उससे व्यक्तिगत पुरस्कर दिए जाएंगे.

 

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi