विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

हॉकी महिला एशिया कप: खिताब से दो कदम दूर भारत, सेमीफाइनल में जापान से भिड़ेगी टीम

भारत ने गुरुवार को शानदार खेल दिखाते हुए क्वार्टर फाइनल मैच में कजाकिस्तान को 7-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया है

FP Staff Updated On: Nov 03, 2017 01:03 PM IST

0
हॉकी महिला एशिया कप: खिताब से दो कदम दूर भारत, सेमीफाइनल में जापान से भिड़ेगी टीम

महिला हॉकी एशिया कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में शुक्रवार को  भारत जापान से भिड़ेगा. भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में केवल एक बार खिताबी जीत हासिल की है. भारत ने गुरुवार को शानदार खेल दिखाते हुए क्वार्टर फाइनल मैच में कजाकिस्तान को 7-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. जापान ने मलेशिया को 2-0 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई. उसने 2004 में भारत में आयोजित टूर्नामेंट में जापान को ही फाइनल में 1-0 से मात देकर टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था.

जापान ने 2007 में हांगकांग में और 2013 में कुआलालम्पुर में आयोजित टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की थी. भारतीय टीम ने तीन बार इस टूर्नामेंट के फाइनल तक का सफर तय किया है. 1999 में उसे भारत में आयोजित हुए टूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों 3-2 से खिताब हार का सामना करना पड़ा था. 2004 में भारतीय टीम इस खिताब को जीतने में कामयाब रही थी. साल 2009 में बैंकॉक में आयोजित हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन चीन ने 5-3 से मात देकर उसके हाथों से खिताब छीन लिया.

जापान ने पांच बार टूर्नामेंट के फाइनल तक का सफर तय किया. उसने दो बार खिताब जीता है और तीन बार ऐसा करने में वह नाकाम रही है. 2007 और 2013 में खिताबी जीत के अलावा, 1985, 1989 और 2004 में फाइनल तक का सफर तय किया था. ऐसे में दोनों टीमों का लक्ष्य फाइनल में पहुंचना होगा. भारत की निगाह जहां दूसरी बार इस खिताब को जीतने का होगा, वहीं जापान की निगाह खिताबी हैट्रिक पर होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi