S M L

भारत ने तीन देशों के हॉकी टूर्नामेंट में बेल्जियम को दी मात

भारत की जीत में हरमनप्रीत बने हीरो, दागे दो गोल

FP Staff | Published On: Jun 06, 2017 08:24 AM IST | Updated On: Jun 06, 2017 08:24 AM IST

भारत ने तीन देशों के हॉकी टूर्नामेंट में बेल्जियम को दी मात

भारत की ड्रैग फ्लिक सनसनी हरमनप्रीत सिंह के दो गोल की बदौलत भारत ने तीन देशों के टूर्नामेंट में बेल्जियम को 3-2 से मात दे दी है. डसेलडर्फ में चल रहे टूर्नामेंट में भारत इससे पहले बेल्जियम के खिलाफ 1-2 से हार गया था और जर्मनी के साथ मुकाबला 2-2 से बराबर खेला था. हरमनप्रीत ने 34वें और 38वें मिनट में गोल किए. रमनदीप सिंह ने 49वें मिनट में टीम को जीत दिलाने वाला गोल दाग दिया.

जर्मनी के खिलाफ पिछला मैच हार चुके बेल्जियम ने मजबूत शुरुआत की. उसने लगातार हमले बोले. रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता टीम ने दबदबा जमाया और बॉल पजेशन में भी वे हावी रहे. हालांकि भारत ने शुरुआत में दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए. लेकिन इन्हें गोल में नहीं बदला जा सका. दूसरी तरफ बेल्जियम ने एमौरी क्यूस्टर्स के गोल से 13वें मिनट में बढ़त बना ली.

दूसरे क्वार्टर में भारत ने सावधानी बरती. बेल्जियम के फॉरवर्ड को स्ट्राइकिंग सर्किल में हिट लेने से रोकने में कामयाबी पाई. इस बीच 23वें और 24वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नल मिले. हरमनप्रीत की फ्लिक को बेल्जियम के डिफेंडर ने रोक दिया. दूसरे क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ. आखिर तीसरे क्वार्टर में भारत को पांचवां पेनल्टी कॉर्नर मिला. 34वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर को हरमनप्रीत ने गोल में बदला. इसके बाद 38वें मिनट में उन्होंने एक और पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर भारत को 2-1 से बढ़त दिला दी.

बेल्जियम को 40वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला. लेकिन भारत के गोलकीपर विकास दहिया ने शानदार बचाव किया. बेल्जियम को आखिरकार 45वें मिनट में कामयाबी मिली. उन्हें मिले चौथे पेनल्टी कॉर्नर को टैंगवे कोसिंस ने गोल में बदला. आखिरी क्वार्टर में भारत ने लगातार हमले बोलने जारी रखे. आखिर 49वें मिनट में इसका नतीजा मिला, जब रमनदीप सिंह ने गोल दाग दिया. भारत का अगला मैच 6 जून को होगा.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi