S M L

ओलिंपिक की तैयारियों के लिए खेल मंत्रालय ने बनाई स्टीयरिंग कमेटी

प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर बनी टास्कफोर्स ने की थी स्टीयरिंग कमेटी बनाने की सिफारिश, साल 2020, 2024 और 2028 के ओलिंपिक में पदक लाना है टारगेट

FP Staff Updated On: Sep 02, 2017 04:58 PM IST

0
ओलिंपिक की तैयारियों के लिए खेल मंत्रालय ने बनाई स्टीयरिंग कमेटी

खेल मंत्रालय ने 2020, 2024 और 2028 ओलिंपिक खेलों में भारतीय खिलाडिय़ों की प्रभावी तरीके से हिस्सेदारी और तैयारियों की व्यापक योजना के लिए टास्क फोर्स की अंतरिम रिपोर्ट की सिफारिशों के तहत अधिकार प्राप्त स्टीयरिंग समिति (ईएससी) गठित करने पर अपनी सहमति जता दी.

ओलिंपिक खेलों में भारतीय खिलाडिय़ों की प्रभावी हिस्सेदारी और सही दिशा में तैयारियों के मद्देनजर जनवरी, 2017 में मंत्रालय ने टास्क फोर्स गठित की थी जिसमें अगले तीन ओलिंपिक खेलों के लिए लघु और मध्यम कार्य योजना सहित व्यापक स्तर पर योजना तैयार करना शामिल था.

सरकार ने टोक्यो ओलिंपिक 2020, पेरिस ओलिंपिक 2024 और लॉस एंजिल्स ओलिंपिक 2028 में पदक संख्या बढ़ाने, खिलाडिय़ों के बेहतर प्रदर्शन और सही दिशा में तैयारियों के मद्देनजर यह निर्णय किया है. आठ सदस्यीय टास्क फोर्स ने 22 मई को अपनी अंतरिम रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपी थी, जिसमें टोक्यो ओलिंपिक की तैयारियों के लिए अल्पकालिक योजना पर ध्यान केंद्रित किया गया था. इस समिति में एक अध्यक्ष और एक सीईओ होगा. इसको एक दफ्तर के साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी.

आपको बता दें कि पिछले साल यानी रियो ओलिंपिक 2016 में भारतीय दल के निराशजनक प्रदर्शन के बाद कुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर टास्क पोर्स का गठन किया गया था. और इसी टास्क फोर्स की सिफारिश पर इस स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi