S M L

डोपिंग का डंक : दोबारा डोपिंग में फंसी मनप्रीत कौर, फेडरेशन ने लगाई पाबंदी

अब वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग नहीं ले पाएंगी, चार साल तक का लग सकता है बैन

FP Staff Updated On: Jul 20, 2017 07:33 AM IST

0
डोपिंग का डंक : दोबारा डोपिंग में फंसी मनप्रीत कौर, फेडरेशन ने लगाई पाबंदी

देश की नंबर वन महिला शॉट पुटर मनप्रीत कौर अब अंतर्राष्टीय स्तर के टूर्नामेंट में भी डोपिंग के मामले में फंस गई हैं. और इसके साथ ही भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन ने उनपर अस्थायी पाबंदी भी लगा दी. इस मामले के सामने आने के के बाद अब वह अगले महीने लंदन में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप  में नहीं खेल पाएंगी.

मनप्रीत को इस बार नाडा ने नहीं बल्कि अप्रेल महीने में चीन में हुई चाइना ग्रां प्री के आयोजकों ने डोप के आरोप में पकड़ा है. इस बार उनके सैंपल में स्टेरॉयड के अलावा डाइमेथाइलब्यूटिलामाइन भी पाया गया है.

इससे पहले जून में पटियाला में हुए फेडरेशन कप में नाडा द्वारा लिए गए सैंपल में भी वह पॉजिटिव पाई गई थीं . हालांकि इस डोप टेस्ट में पेल होने पर उनपर पाबंदी नहीं लगी थी और उनके वर्ल्ड चैंपियनशिप में खेलना संभव था. लेकिन अब डोपिंग का यह दूसरा मामला सामने आने पर उनपर बैन लगा दिया गया है.

मनप्रीत ने 24 अप्रेल को चीन में हुई चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीता था. जिसके बाद वह दुनिया की नंबर वन महिला शॉटपुटर बन गई थीं. चीन ग्रांप्री की दौरान लिए गए डोप सैंपल्स की  ढाई महीने तक जांच चल रही थी. अगर इस मामले में वह खुद को निर्दोष साबित नहीं कर सकीं तो उनपर चार साल तक की पाबंदी लग सकती है.

मनप्रीत ने हाल ही में भुवनेश्वर में एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था. उन्हें अब नाडा के अनुशासन पैनल के सामने सुनवाई के लिए आना होगा. यहां अगर वो खुद को निर्दोष नहीं साबित कर पातीं, तो भुवनेश्वर में जीता पदक छिन जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi