S M L

यूएस ओपन: आज से होगी साल के आखिरी और सबसे महंगे ग्रैंड स्लैम की शुरूआत

कई दिग्गज खिलाडियों के बाहर होने से नडाल और फेडरर होंगे बड़े दावेदार, फाइनल में पहली बार भिड़ सकते हैं

Riya Kasana Riya Kasana Updated On: Aug 28, 2017 08:58 AM IST

0
यूएस ओपन: आज से होगी साल के आखिरी और सबसे महंगे ग्रैंड स्लैम की शुरूआत

साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का आगाज सोमवार से होगा. न्यूयोर्क में टेनिस के कई दिग्गज खिताब के लिए भिड़ेंगे. 1987 यूएस ओपन साल के चार ग्रैंड स्लैम में शामिल हुआ था. यह टूर्नामेंट हार्ड कोर्ट पर खेला जाता है. साल के यह आखिरी ग्रैंड स्लैम सबसे ज्यादा इनामी राशिखिलाड़ियों को दी जाती है.

सबसे ज्यादा इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट की राशी में पिछले कुछ सालों में 10% के इजाफा हुआ है. यूएस ओपन की प्राइज मनी 50.4 मिलियन डॉलर (लगभग 321 करोड़ रुपए) है. महिला और पुरुष सिंग्ल्स जीतने वाले खिलाड़ियों को 3.7 मिलियन डॉलर (23 करोड़ रुपए से अधिक) मिलेंगे. क्वालिफायर राउंड में हारने वाले खिलाड़ियों को भी 7500 डॉलर दिए जाएंगे.

सबसे ज्यादा दर्शक वाला टूर्नामेंट यह दूसरा सबसे ज्यादा देखे जाने वाला ग्रैंड स्लैम भी है. इसके पिछले सीजन में कुल 6 लाख 91 हजार 280 लोग रहे थे. सबसे ज्यादा अटेंडेंस वाला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलिया ओपन है. साल के पहले ग्रैंड स्लैम की इस सीजन की कुल अटेंडेंस 7 लाख 28 हजार 763 रही

यह खिलाड़ी नहीं होंगे यूएस ओपन का हिस्सा

यूएस ओपन में इस बार टॉप-11 खिलाड़ियों में से चार प्लेयर्स हिस्सा नहीं ले रहे हैं. इनमें पिछले सीजन के चैंपियन स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका भी हैं. वे घुटने की चोट के कारण बाहर हैं. एंडी मरे ने भी चोट के ही कारण मुकाबले से नाम वापस ले लिया है. मरे ने विंबलडन के बाद से टेनिस नहीं खेला है. विंबलडन में मरे को अमेरिका के सैम क्वेरी के हाथों क्वार्टर फाइनल में हार मिली थी.

उनके अलावा दो बार के चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच  कोहनी के चोट कारण, 2014 के रनर अप जापान के केई निशिकोरी और कनाडा के मिलोस राओनिक कलाई की चोट के कारण टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रहे . महिलाओं में विक्टोरिया अजरेंका मुकाबले में निजी कारणों की वजह से हिस्सा नहीं ले रही है. वहीं सेरेना विलियम्स अपनी प्रेगनेंसी की वजह से टूर्नामेंट से दूर है.

पुरुष सिंगल्स

इस बार कई दिग्गजों के बाहर होने से इसे फेडरर और नडाल का सीधा मुकाबला माना जा रहा है. दोनों खिलाड़ी कभी भी यूएस ओपन के फाइनल में नहीं भिड़े है. एक तरफ जहां फेडरर ने इस साल ऑस्ट्रोलिया ओपन और विंबलडन खिताब जीता था तो वहीं नडाल ने फ्रेंच ओपन पर कब्जा किया था.

दोनों को फाइनल में देखने की उम्मीद की जाती है लेकिन हर बार ग्रैंड स्लैम में उलटफेर देखने को मिलते है और इस बार भी ऐसा हो तो कुछ अचंभा नहीं होगा. एलेक्जेंडर ज्वेरेव, मारिन चिलिच सैम क्यूरी ग्रीगोर दिमित्रोव ऐसे ही कुछ नाम है जिनसे उम्मीद की जा सकती है. पिछली बार यह खिताब स्टॉन वावरिंका ने नोवाक जोकोविच को हराकर जीता था. इस बार दोनों ही इसका हिस्सा नहीं है.

महिला सिंग्ल्स

सेरेना विलियम्स के बाहर ग्रैंड स्लैम से बाहर रहने की वजह से इस साल कई नई प्रतिभाओं को अपना दम दिखाने का मौका मिला है. गार्बिने मुगुरुजा पर खास नजर होगी. इस विंबलडन में गार्बिने मुगुरुजा ने खिताब जीता था और फाइनल में वीनस विलियम्स को हराया था. हालांकि यूएस ओपन में अब तक दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई है.

उनके आलावा कैरोलिना प्लिस्कोवा और सिमोना हालेप इस वक्त की टॉप सीड में से है. सिमाना हालेप अपने पहले ही मुकाबले में वाइल्ड कार्ड के जरिए एंट्री करने वाली मरिया शारापोवा का सामना करेगी. योहाना कोंटा भी खिताब की रेस में होंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi