S M L

फ्रेंच ओपन फाइनल 2017 : कौन बनेगा चैंपियन.. नडाल या वावरिंका?

दसवां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने की दहलीज पर हैं नडाल

Abhishek Chhajlani | Published On: Jun 10, 2017 06:51 PM IST | Updated On: Jun 10, 2017 06:51 PM IST

फ्रेंच ओपन फाइनल 2017 : कौन बनेगा चैंपियन.. नडाल या वावरिंका?

पिछले तीस साल में सिर्फ दूसरी बार फ्रेंच ओपन पुरुष फाइनल में दो  पूर्व चैंपियन आमने-सामने होंगे. ओपन युग में पहली बार एक पुरुष खिलाड़ी अपना दसवां फाइनल रोलां गैरो पर खेल रहा है. राफेल नडाल यकीनन फेवरिट हैं. लेकिन उनके विपक्षी स्टैन वावरिंका भी कमजोर नहीं हैं. 2015 में वो खिताब जीत चुके हैं.

ग्रैंड स्लैम फाइनल में वावरिंका का रिकॉर्ड 3-0 का है. उन्हें पता है कि नडाल को हराने के लिए क्या करना है. नडाल को वो 2014 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में हरा चुके हैं. हालांकि हम सबको पता है कि वहां क्ले कोर्ट नहीं होते.

फॉर्म क्या कहती है

नडाल यकीनन फेवरिट हैं. क्ले सीजन में उनका दबदबा है. तीन खिताब जीत चुके हैं. सेमीफाइनल में डोमिनिक थीम को आसानी से उन्होंने हराया है. थीम ही अकेले खिलाड़ी हैं, जिसने उन्हें इस सीजन में क्ले पर हराया है.

दूसरी तरफ वावरिंका हैं, जिन्होंने एंडी मरे से पिछड़ने के बाद वापसी की. नडाल सेमीफाइनल तक महज 29 गेम हारे हैं. अब तक कोई सेट नहीं गंवाया है. वावरिंका दो सेट सेमीफाइनल में हारे थे. वे कुल 78 गेम हार चुके हैं. वावरिंका ने कोर्ट पर 15 घंटे 19 मिनट बिताए हैं. नडाल ने नौ घंटे 59 मिनट.

क्या है दांव पर

दुनिया जानती है कि राफेल नडाल के लिए दांव पर क्या है. दस बार किसी ग्रैंड स्लैम विजेता की ट्रॉफी दस बार उठाने वाले वो पहले पुरुष खिलाड़ी बनेंगे. फ्रेंच ओपन में उनका रिकॉर्ड परफेक्ट नाइन का है.

दूसरी तरफ वावरिंका नडाल के अलावा ऐसे पहले खिलाड़ी बन सकते हैं, जिसने 2001 के बाद एक से ज्यादा बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता हो. गुस्तावो कुएर्तेन के बाद नडाल के अलावा किसी और ने एक से ज्यादा बार खिताब नहीं जीता है.

एक-दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड

इस मामले में राफेल नडाल 15-3 से आगे हैं. 2014 के बाद रिकॉर्ड 3-3 से बराबर है. तभी वावरिंका ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में नडाल को हराया था. क्ले पर नडाल 5-1 से आगे हैं. पिछली बार दोनों 2016 के मोंटे कार्लो मास्टर्स में एक-दूसरे के खिलाफ खेले थे. तब नडाल जीते थे.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi