S M L

जब हर उम्र के लोगों ने लिया इस खास रेस में हिस्सा

पर्यावरण के जरिए सेहत को सुधारने के लिए अनूठी मुहिम

FP Staff | Published On: Apr 17, 2017 12:34 PM IST | Updated On: Apr 17, 2017 04:27 PM IST

जब हर उम्र के लोगों ने लिया इस खास रेस में हिस्सा

अगर आपके किसी काम से पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों बेहतर हों, तो इससे अच्छा क्या हो सकता है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में कुछ ऐसा ही काम कर रहे हैं इंदिरापुरम साइकलिंग क्लब (आईसीसी) के लोग. इसमें द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता हॉकी कोच अजय कुमार बंसल भी शामिल हैं. क्लब ने 50 और 100 किलोमीटर की साइकिल यात्रा या  साइक्लॉथॉन का आयोजन किया. दिलचस्प बात ये थी कि 13 से लेकर रिटायरमेंट की उम्र तक हर किसी ने इसमें हिस्सा लिया.

13 साल की नितिमा मागू ने 100 किलोमीटर रेस में हिस्सा लिया. उन्होंने छह घंटे में रेस पूरी की. आईसीसी के संस्थापक अमित उपाध्याय के अनुसार, नितिमा ने कोई ब्रेक नहीं लिया. सुबह पांच बजे रेस शुरू हुई. रेस का रूट इंदिरापुरम से ग्रेटर नोएडा में परी चौक और सूरज चौक था. 11 बजे रेस खत्म हुई.

बंसल के अनुसार, उन्होंने साइकलिंग अपनी फिटनेस के लिए और युवाओं को एक तरह का संदेश देने के लिए शुरू की. उनका कहना है कि राजधानी में जिस तरह से प्रदूषण बढ़ रहा है, उसमें अपनी गाड़ी न निकालना अपने स्वास्थ्य के लिए ही बेहतर है. उसके साथ अगर साइकलिंग अपनाते हैं, तो खुद का जीवन ही लंबा और बेहतर करते हैं.

साइकिलॉथॉन में अच्छी बात ये भी रही कि करीब 15 महिलाओं ने हिस्सा लिया. एक प्रतियोगी के मुताबिक राजधानी जैसे इलाके में भी महिलाएं साइकल चलाने में झिझकती हैं. इस झिझक को दूर किया जाना बहुत जरूरी है. अर्जुन पुरस्कार विजेता हॉकी खिलाड़ी इस पूरे आयोजन के मुख्य अतिथि थे.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi