S M L

राष्ट्रीय खेल अवॉर्ड: रिलायंस फाउंडेशन राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित

द रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स की चेयरपर्सन नीता अंबानी को मिला अवॉर्ड

FP Staff Updated On: Aug 29, 2017 06:57 PM IST

0
राष्ट्रीय खेल अवॉर्ड: रिलायंस फाउंडेशन राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित

खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में भारतीय खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया. इसी क्रम में रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स की चेयरपर्सन और फाउंडर नीता अंबानी को भी सम्मानित किया गया. द रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स को खेल जगत में किए गए अच्छे कामों के लिए  'राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया. चेयरपर्सन और फाउंडर नीता अंबानी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथ से सम्मान हासिल लिया.

रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स बहुत से खेलों से जुड़ा है. इसकी शुरुआत फुटबॉल से हुई थी. खासतौर पर फाउंडेशन ने ग्रासरूट लेवल पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए काम किया है. रिलायंस फाउंडेशन 12 राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को खेलों से जोड़ने के लिए हर साल खेल दिवस का आयोजन करते हैं. इससे ग्रमीण क्षेत्रों के युवाओं को अच्छे अवसर और प्रशिक्षण का मौका मिला है. रिलायंस फाउंडेशन को विकास के लिए खेल के क्षेत्र में योगदान के लिए 2017 का खेल प्रोत्साहन अवॉर्ड मिला है.

 

फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) की पहली भारतीय महिला सदस्य भी हैं. आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने उन्हें इस पद के लिए नामित किया था. उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी इस पद के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय महिला भी थी. 52 वर्षीय नीता 70 वर्ष की उम्र तक इस पद पर बनी रहेंगी.

रिलायंस ग्रुप की ही पहल पर भारत में फुटबॉल को ख्याति दिलाने के लिए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की शुरुआत की थी. फुटबॉल स्पोर्ट डेवलपमेंट लिमिटेड (एफएसडीएल) की चेयरपर्सन नीता अंबानी का मानना है कि आईएसएल युवाओं को फुटबॉल खेल को करियर बनाने के लिए प्रेरित करेगा और ऐसा हो भी रहा है. पिछले तीन सीनज में आईएसएल सबसे ज्यादा देखी जाने वाली खेल लीग में एक है. इस साल एशियन फुटबॉल कंफेडरेशन की मान्यता भी मिली है. लीग में जीतने वाली टीम को एएफसी कप प्ले ऑफ में खेलने का मौका मिलेगा.

इसके अलावा रिलायंस क्रिकेट में भी सक्रिय है. आईपीएल में खेलने वाली मुंबई इंडियंस की टीम का मालिकाना हक भी रिलायंस के पास है. यह टीम अब तक तीन बार खिताब जीत चुकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi