S M L

2020 टोक्यो ओलंपिक : महिला मुक्केबाज खुश, लेकिन पुरुष परेशान

जुलाई के आखिर में होने वाली एआईबीए की बैठक में वेट कैटेगरी पर होगा फैसला

Bhasha Updated On: Jun 12, 2017 08:02 PM IST

0
2020 टोक्यो ओलंपिक : महिला मुक्केबाज खुश, लेकिन पुरुष परेशान

टोक्यो ओलिंपिक 2020 में महिला मुक्केबाजी में वेट कैटेगरी बढ़ाने और पुरुष वर्ग से दो वेट कैटेगरी घटाया जा रहा. आईओसी के इस फैसले को लेकर महिला मुक्केबाजों में उत्सुकता है जबकि पुरुष मुक्केबाजों में शंका का माहौल है.

खेलों में लैंगिक समानता लाने की कवायद में ओलिंपिक 2020 में महिला मुक्केबाजी में पांच वेट कैटेगरी 51 किलो, 57 किलो, 60 किलो, 69 किलो और 75 किलो शामिल किए गए हैं. इसके बदले में पुरुष वर्ग में 10  की बजाय आठ वर्ग में स्पर्धाएं होंगी. अभी यह तय नहीं है कि कौन सी वेट कैटेगरी हटाई जाएंगी.

महिला मुक्केबाजों के मुख्य कोच गुरबख्श सिंह संधू ने कहा, ‘यह अच्छा फैसला है और इससे हमारी पदक की उम्मीद बढ़ेगी. पहले तीन वेट कैटेगरी में मशक्कत करने वाली लड़कियां अब अधिक पदकों के लिए जोर आजमाइश कर सकेंगी. भारत को इससे फायदा मिलेगा.

पुरुष मुक्केबाजों के नए विदेशी कोच सैंटियागो नीवा ने कहा, ‘पुरुष टीम का कोच होने के नाते मेरे लिए यह करारा झटका है. हमें पता भी नहीं है कि कौनसी दो वेट कैटेगरी हटाई गई हैं. नीवा एआईबीए के कोच आयोग के सदस्य हैं लिहाजा टोक्यो 2020 खेलों में मुक्केबाजी स्पर्धा की रूपरेखा तय करते समय उनकी राय ली जाएगी.

उन्होंने कहा, ‘एआईबीए की बैठक जुलाई के आखिर में होनी है और तभी पुरुष वर्ग की वेट कैटेगरी के बारे में पता चलेगा.'

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi